मोबाइल की दुनिया में आज ही के दिन पहली कॉल से हुई थी क्रान्ति

मोबाइल की दुनिया में आज ही के दिन पहली कॉल से हुई थी क्रान्ति
image source : hindi.cdn.zeenews.com

इंसानी इतिहास में फोन का आविष्कार किसी बड़ी क्रान्ति से कम नहीं है। मोबाइल फोन का आविष्कार होने के 100 साल बाद आज हम सभी के हाथों में मोबाइल है। इस मोबाइल की बदौलत आज हम जब चाहें जहाँ चाहें किसी से भी कभी भी फोन पर घंटों बात कर सकते हैं। आज के इस अत्याधुनिक दौर में कॉल करना एक बहुत ही सामान्य सी बात है। ये बात इतनी सामान्य है कि आज हम इस बात से पूरी तरह से अनभिज्ञ हैं कि दुनिया में पहली बार कॉल कब, कैसे, किसने और कहाँ की थी। तो आइए इस बात को जानने की कोशिश करते हैं।

3 अप्रैल को की गई थी पहली कॉल

  • आपको जानकार हैरानी होगी कि 3 अप्रैल 1973 को अमेरिकन इंजीनियर मार्टिन कूपर ने Motorola DynaTAC ( दुनिया का पहला कॉमर्शियल मोबाइल फोन ) से पहली बार मोबाइल कॉल की थी। इस मोबाइल कॉल को 3 अप्रैल 1973 को न्यूयॉर्क के सिक्स एवेन्यू से किया गया था।
  • दुनिया के पहले स्मार्ट फोन को मार्टिन कूपर ने बनाया था। इसे चार्ज होने में 10 घंटों का समय लगता था और आप इस फोन से केवल 30 मिनट तक ही बात कर सकते थे।
  • मार्टिन कूपर द्वारा बनाए गए फोन का वज़न उस समय 790 ग्राम था। आज फोन का वज़न घटकर मात्र 200 ग्राम रह गया है। Motorola DynaTAC फोन को बनाने में 15 सालों का समय लगा था।
  • Motorola DynaTAC 8000X की कीमत उस समय 3,995 डॉलर थी। आपको जानकार हैरानी होगी कि उस फोन की कीमत आज के iPhone 14 Pro Max से करीब 3 गुना ज़्यादा है। आज के समय में iPhone 14 Pro Max की 1.39 लाख रुपये है। जबकि Motorola DynaTAC 8000X स्मार्टफोन की कीमत करीब 3,30,951 रुपये थी।

मोटोरोला ने क्या कहा ?

इस मौके पर मोटोरोला का कहना है कि कंपनी हमेशा इनोवेशन पर ध्यान देती रहती है। इसी इनोवेशन के मूल मंत्र को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया था। 5G कनेक्टिविटी के साथ दुनिया का पहला क्लैमशेल लॉन्च करने का श्रेय भी इसी कंपनी को जाता है। इसके अलावा मोटोरोला ने फोल्डेबल स्मार्टफोन के तौर पर motorola razr और रोलेबल कॉन्सेप्ट डिवाइस को लॉन्च किया है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

Deep Fake

जानें आखिर डीपफेक क्या बला है? – Deep Fake Meaning in Hindi

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC C में हेलो वर्ल्ड प्रोग्राम - Hello World Program in C language

C में हेलो वर्ल्ड प्रोग्राम – Hello World Program in C language

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
भारत के वीर सपूत छत्रपति शिवजी महाराज की पुण्यतिथि आज

Chatrapati Shivaji : भारत के वीर सपूत छत्रपति शिवजी महाराज की पुण्यतिथि आज

Next Post
PM Modi Degree Row : पीएम डिग्री विवाद पर गुजरात हाईकोर्ट ने सीएम केजरीवाल पर लगाया जुर्माना

PM Modi Degree Row : पीएम डिग्री विवाद पर गुजरात हाईकोर्ट ने सीएम केजरीवाल पर लगाया जुर्माना

Related Posts
Total
0
Share