दिल्ली में एक दिन की छुट्टी मनाने के लिए ये प्लेसेस है बेस्ट

दिल्ली में एक दिन की छुट्टी मनाने के लिए ये प्लेसेस है बेस्ट
image source : travelandleisure.com

दिल्ली एनसीआर में जब भी घूमने की बात आती है तो अक्सर हम सभी दिल्ली के ऐतिहासिक स्थानों की ही बात करते हैं। लाल किला, हुमायूं का मकबरा, इंडिया गेट आदि। लेकिन आपको बता दें कि दिल्ली सिर्फ इन खूबसूरत स्थानों तक ही सीमित नहीं है। घूमने फिरने के मामले में दिल्ली में ऐसी बहुत सी जगह मौजूद हैं जहाँ जाकर आप अपने परिवार और दोस्तों के संग बेहतरीन और यादगार पल बिता सकते हैं। ऐसा मुमकिन है कि आपने इन मनमोहक स्थानों के नाम नहीं सुने हो। लेकिन इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको दिल्ली की इन बेहतरीन जगहों को एक्स्प्लोर ज़रूर करना चाहिए।

कुचेसर
कुचेसर दिल्ली से 108 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह दिल्ली की बेहतरीन और आलीशान जगहों में से एक है। यहाँ आप एन्जॉय करने के लिए अपने पार्टनर और दोस्तों के साथ जा सकते हैं।

राजा नाहार सिंह पैलेस
राजा नाहार सिंह के पैलेस का निर्माण 19वी शताब्दी में किया गया था। अगर आप दिल्ली एनसीआर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आपको राजा नहार सिंह पैलेस ज़रूर जाना चाहिए। यह पैलेस सैलानियों को काफी पसंद आता है। यह दिल्ली एनसीआर से 62 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसे बल्लबगढ़ फोर्ट पैलेस के नाम से भी जाना जाता है।

चोखी ढाणी
दिल्ली के हर मौसम में चोखी ढाणी घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है। चोखी ढाणी दिल्ली से 58 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह दिल्ली से सटे सोनीपत में स्थित है। आप यहाँ राजस्थानी झलक का लुत्फ़ उठा सकते हैं।

दमदमा झील
दमदमा झील दिल्ली एनसीआर से 52 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। अगर आप वाटर एक्टिविटीज़ के शौकीन हैं तो आपको यहाँ घूमने ज़रूर जाना चाहिए। आप यहाँ बोटिंग के साथ ही दूसरी वाटर एक्टिविटीज़ भी कर सकते हैं।

प्रतापगढ़ फॉर्म
अगर आप प्रकृति प्रेमी है और दिल्ली में किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जो आपको प्रकृति के और करीब ले जाए तो आपको प्रतापगढ़ फ़ार्म ज़रूर जाना चाहिए। यह बहुत ही बढ़िया पिकनिक स्पॉट है। यहाँ एक से बढ़कर एक बेहतरीन एक्टिविटीज़ को आप एन्जॉय कर सकते हैं।

Total
0
Shares
Previous Post
थाली में एक साथ क्यों नहीं रखनी चाहिए तीन रोटियाँ ?

थाली में एक साथ क्यों नहीं रखनी चाहिए तीन रोटियाँ ?

Next Post
राजधानी दिल्ली के पारे में हुआ इज़ाफ़ा, दिनभर निकली धूप - Delhi Weather Update

राजधानी दिल्ली के पारे में हुआ इज़ाफ़ा, दिनभर निकली धूप – Delhi Weather Update

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राजस्थान के मशहूर व्यंजन राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं IPL में अभी तक के सबसे उन्दा खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबे छक्के भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर