कम निवेश में 12 महीने चलेंगे ये बिजनेस – Low Investment Business Ideas

कम निवेश में 12 महीने चलेंगे ये बिजनेस
image source : youngisthan.in

अक्सर बहुत से लोग अपना बिजनेस शुरु करना चाहते हैं। लेकिन वह अक्सर यह बात सोच कर रुक जाते हैं कि उन्हें अपने बिजनेस में ह्यूज अमाउंट (Huge Amount) लगाना होगा। इसके बाद उन्हें इस बात की चिंता सताने लगती है कि उन्हें उनके बिजनेस में सक्सेस (Success) मिलेगा या नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं यदि आप कम निवेश में अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते हैं। इस लेख में आप ऐसे ही कुछ बेहद आसान और कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज के बारे में जान सकते हैं। इन बिजनेस आइडियाज (Business Ideas) को पहले भी काफी लोग अपना चुके हैं। इस तरह के बिजनेस में रिस्क फैक्टर (Risk Factor) काफी कम रहता है।

1) फूलों का बिजनेस (Flower Business)
ये बिजनेस आईडिया हमेशा से ही सदाबाहर (Evergreen Business Ideas) रहने वाला है। हमारे देश में आए दिन कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता। ऐसे में फूलों की मांग काफी बढ़ जाती है। इसके अलावा जन्मदिन, सालगिरह, मंदिर का उदघाटन और पार्टी जैसे अवसरों पर फूलों से सजावट की जाती है। इसलिए आपके लिए फूलों का बिजनेस शुरु करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा आप फूलों का गुलदस्ता (Flower Bouquet) बनाकर बेच सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस को बड़े लेवल पर शुरु करना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपनी टीम बना कर ऐसा कर सकते हैं।
Flower Bouquet

2) सोलर बिजनेस (Solar Business)
आज के समय में सोलर बिजेनस काफी पॉप्युलर है। ऐसा बिजली की दरों में लगातार इज़ाफ़ा होने के कारण हो रहा है। इसके अलावा लोग सोलर एलर्जी (Solar Energy) के इस्तेमाल की ओर इसलिए भी आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि इसका उपयोग करने पर सरकार द्वारा इस पर अच्छे खासी सब्सिडी (Subsidy) दी जा रही है। इस बिजनेस को शुरु करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसमें तीन तरह से पैसा कमा सकते हैं। आप इसमें डीलर (Dealer), डिस्ट्रीब्यूटर (Distributor) या सोलर इंस्टॉलर (Solar Installer) का काम कर सकते हैं।
Solar Energy

3) टॉय शॉप बिजनेस (Toy Shop Business)
खिलौनों का बिजनेस भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको अधिक निवेश करने की कोई आवश्यकता नहीं है। खिलौने बच्चों को बहुत पसंद होते हैं। माता पिता भी अक्सर अपने बच्चों को खुश करने के लिए उनके लिए रंग बिरंगे खिलौने लेकर आते हैं। इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस के साथ आप पैकिंग (Packing) का काम भी शुरु कर सकते हैं। इस बिजनेस की शुरुआत में आपको अधिक पूंजी का निवेश नहीं करना पड़ेगा। सेल बढ़ने पर आप इसमें होने वाली इन्वेस्टमेंट (Investment) को भी बड़ा सकते हैं।
Toy Shop Business

इनके अलावा ऐसे और भी बिजनेस आइडियाज है जिनकी शुरुआत करके आप अच्छा खासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। इन लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आइडियाज में योगा इंस्ट्रक्टर (Yoga Instructor), ऑनलाइन ऐड सर्विस बिजनेस (Online Add Service Business), टूर एंड ट्रेवल एजेंसी (Tour and Travel Agency) जैसे बिजनेस आइडियाज भी शामिल हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
सर्दियों में ये हेल्थी सूप करेगा आपके वज़न को कम

सर्दियों में ये हेल्थी सूप करेगा आपके वज़न को कम

Next Post
मैंडूस तूफान के बाद इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मैंडूस तूफान के बाद इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट – Mandous Cyclone

Related Posts
Total
0
Share