आरबीआई ने इन दो पेमेंट गेटवेज़ पर लगाई रोक

आरबीआई ने इन दो पेमेंट गेटवेज़ पर लगाई रोक
image source : jantaserishta.com

भारतीय रिज़र्व बैंक ने बड़ी कार्रवाई करते हुए Razorpay और Cashfree पर रोक लगा दी है। जिसके चलते ये दोनों कंपनियाँ अब नए ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने में पूरी तरह से असमर्थ हो जाएंगी। इस आदर्श पर Razorpay की प्रतिक्रया सामने आई है जिसमें उसने कहा है कि आरबीआई (RBI) का यह कदम अस्थाई है। इसके साथ ही कंपनी ने यह भी कहा है कि इससे कंपनी के व्यवसाय संचालन (Business Operations) और व्यापारियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। हालाँकि इस पर अभी तक Cashfree की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

Razorpay ने कहा है कि उसे पेमेंट एग्रीगेटर (Payment Aggregator) और पेमेंट सुविधा देने वाले मंच के लाइसेंस के लिए जुलाई में आरबीआई से सैद्धांतिक मंज़ूरी मिल गई थी। कंपनी को अब अंतिम लाइसेंस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आरबीआई के साथ अतिरिक्त विवरण साझा करना है।

Razorpay के प्रवक्ता ने कहा “इस प्रक्रिया के तहत आरबीआई ने हमेशा कहा है कि जब तक इस तरह के विवरण प्रस्तुत नहीं किए जाते हैं तब तक ऑनलाइन नए ग्राहक ना बनाएं जाएं।”

उन्होंने कहा है कि Razorpay आरबीआई के दायरे में काम करने वाला एक ज़िम्मेदार कॉर्पोरेट (Corporate) है जिसने सभी नियामक आवश्यकताओं का पालन किया है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
सफलता पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका

सफलता पाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीका – Success Mantra

Next Post
Nitin Gadkari on International Yoga Day

नितिन गडकरी ने ऐसे घटाया अपना 45 किलो वज़न

Related Posts
Total
0
Share