ये पौधा लगाकर कमाए 3.50 लाख रुपय, सरकार से भी मिलेगी मदद

ये पौधा लगाकर कमाए 350 लाख रुपय, सरकार से भी मिलेगी मदद
image source: images.news18.com

अधिकतर लोगों का मानना है कि किसी भी तरह के बिजनेस की शुरुआत करना आसान काम नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें लगता है कि बिजनेस में भारी भरकम निवेश करना ज़रूरी होता है। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो आपको एक ऐसे शख्स के बारे में ज़रूर जानना चाहिए जिसने एक पौधे का बिजनेस करके लाखों रुपय कमाए। यह युवक महाराष्ट्र का है। इस युवक ने बांस की खेती करके लाखों रुपय कमाएं हैं। इस बिजनेस की शुरुआत इसने आईटी की पढ़ाई पूरी करने के बाद की है। युवक के इस कारनामे पर राज्य के राजयपाल ने भी इस युवक की तारीफ की है। युवक का नाम प्रशांत दाते है। दाते को बांस की खेती के बारे में जानकारी एक वन अधिकारी ने दी थी।

बांस की खेती से दाते ने कमाए लाखों
आपको जानकर हैरानी होगी कि इस पूरी दुनिया में बांस की 148 प्रजातियाँ मौजूद हैं। इन प्रजातियों में से उन्होंने 96 प्रजातियाँ को इकट्ठा किया है। इसके साथ ही उन्होंने यह दावा किया है कि बांस की इतनी प्रजातियों का कलेक्शन कहीं नहीं मिलेगा। खास बात ये है कि बांस के इस कलेक्शन को इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने भी मान्यता दी है।

प्रशांत दाते अब ज़्यादा से ज़्यादा किसानों के बीच बांस की खेती को लेकर जागरुकता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। बांस की खेती से आपका बिजनेस बढ़ने के साथ ही पर्यावरण की रक्षा भी होती है। आमतौर पर बांस की खेती तैयार होने में 3 से 4 साल का समय लगता है। चौथे साल में बांस के पौधे कटाई के लिए तैयार हो जाते हैं। बांस की खेती में दो पौधों के बीच 3 से 4 मीटर की दूरी रखनी चाहिए। इसकी पत्तियों का इस्तेमाल आप पशुओं के चारे के लिए भी कर सकते हैं।

खर्च और कमाई के बारे में जाने
बांस की खेती में तीन साल के दौरान एक पौधे के लिए 240 रुपय खर्च करने पड़ते हैं। इसमें एक पौधे के लिए 120 रुपय की मदद सरकार की ओर से मिल जाती है। यानी जो व्यक्ति बांस की खेती करना चाहता है उसे सिर्फ 50 फीसदी राशि ही खर्च करनी होगी। बाकी का 50 फीसदी खर्च सरकार उठाती है। इस पौधे की खेती के लिए 60 फीसदी पैसा केंद्र सरकार की ओर से दिया जाता है जबकि बाकी का 40 फीसदी पैसा राज्य सरकार की ओर से दिया जाता है। यदि आप बांस की खेती करना चाहते हैं तो आपको इसकी पूरी जानकारी नोडल अधिकारी से मिल जाएगी।
बाजार में बांस से बने फ़र्नीचफर की मांग काफी ज़्यादा है। इसी बांस की खेती करने वाले किसान अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते हैं। एक हेक्टेयर क्षेत्रफल की ज़मीन पर बांस के 1500 से 2500 पौधे उगाए जा सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
1
Shares
Leave a Reply
Previous Post
क्या रात का खाना छोड़ने से सच में कम होता है वज़न ?

क्या रात का खाना छोड़ने से सच में कम होता है वज़न ?

Next Post
Wheat Price - 10 रुपय सस्ता हो सकता है आटा

Wheat Price- 10 रुपय सस्ता हो सकता है आटा

Related Posts
Total
1
Share