जनवरी : राष्ट्रीय थायराइड जागरूकता महीना

gClUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAC8AbV8AAFJD1GzAAAAAElFTkSuQmCC जनवरी : राष्ट्रीय थायराइड जागरूकता महीना

हर साल जनवरी का महीना ‘थायराइड जागरूकता माह’ के रूप में मनाया जाता है। अनियमित दिनचर्या और तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण आजकल थायराइड की समस्या आम हो गई है। देखा जाए तो जैसे-जैसे चिकित्सा सुविधाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं, वैसे-वैसे थायराइड से पीड़ित लोगों की दवाओं के सेवन पर निर्भरता भी बढ़ती जा रही है। दरअसल, इसका कारण थायराइड के बारे में सही जानकारी का अभाव है।

यहां हम थायराइड की दवाओं के सेवन से जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में बता रहे हैं ताकि आप इन गलतियों से बच सकें।

थायराइड की दवा कैसे काम करती है?

  • थायराइड हार्मोनल असंतुलन की एक स्थिति है, जिसमें गर्दन में मौजूद थायरॉयड ग्रंथि से थायराइड हार्मोन का अनियंत्रित स्राव होता है। इस स्थिति में थायराइड हार्मोन का स्राव या तो कम हो जाता है या बढ़ जाता है। वहीं, यह हार्मोनल बदलाव हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जिसके कारण थकान और अनियंत्रित वजन की समस्या पैदा होती है।
  • ऐसे में डॉक्टर थायराइड हार्मोन को संतुलित करने के लिए दवा लेने की सलाह देते हैं। यह दवा आपके शरीर में थायराइड हार्मोन को संतुलित करने का काम करती है, ताकि आप थायराइड हार्मोन असंतुलन के कारण होने वाले दुष्प्रभावों से बच सकें। थायराइड के मरीज को यह दवा हर दिन लेनी होती है, ताकि थायराइड हार्मोन के असंतुलन को पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सके।
  • डॉक्टर आपके शरीर में थायराइड के स्तर को ध्यान में रखते हुए खुराक निर्धारित करते हैं। इसलिए कभी भी दवा की खुराक खुद से निर्धारित न करें।
Thyroid जनवरी : राष्ट्रीय थायराइड जागरूकता महीना

दवा लेने के समय का ध्यान रखें

  • थायराइड की दवा से जुड़ी सबसे बड़ी सावधानी इसके सेवन के समय पर ध्यान देना है। दरअसल, थायराइड की दवा सुबह खाली पेट लेने की सलाह दी जाती है ताकि यह शरीर में अच्छे से अवशोषित हो सके।
  • थायराइड की दवा लेते समय आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि इस दवा को लेने के आधे घंटे तक आपको कुछ भी नहीं खाना चाहिए। दवा खाने के आधे घंटे बाद ही आप चाय या नाश्ता कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि थायराइड की दवा हमेशा सादे पानी के साथ लेनी चाहिए। थायराइड की दवा कभी भी चाय या कॉफी के साथ नहीं लेनी चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से इस दवा का असर कम हो सकता है।
  • थायराइड की दवा लेते समय नियमितता बहुत जरूरी है। इस दवा को किसी भी दिन लापरवाही के कारण नहीं छोड़ना चाहिए, क्योंकि इससे इस दवा का असर कम हो सकता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Previous Post
कल्याण सिंह - Kalyan Singh : पुण्यतिथि विशेष

कल्याण सिंह – Kalyan Singh : पुण्यतिथि विशेष

Next Post
आज सूरज पर पहुंचेगा इसरो, आदित्य एल1 मिशन (Aditya L1 Mission; ISRO)

आज सूरज पर पहुंचेगा इसरो, आदित्य एल1 मिशन (Aditya L1 Mission; ISRO)

Related Posts
Total
0
Share