विश्व पर्यटन दिवस : 27 सितंबर

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= विश्व पर्यटन दिवस : 27 सितंबर

विश्व पर्यटन दिवस 27 सितंबर को मनाया जाने वाला एक वार्षिक उत्सव है। इसकी स्थापना संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) द्वारा पर्यटन के महत्व और इसके सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक और आर्थिक मूल्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। पहला विश्व पर्यटन दिवस 1980 में मनाया गया था।

प्रत्येक वर्ष, यूएनडब्ल्यूटीओ (UNWTO) विश्व पर्यटन दिवस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक विशिष्ट विषय चुनता है। ये थीम पर्यटन के विभिन्न पहलुओं, जैसे सतत विकास, सामुदायिक भागीदारी और दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में पर्यटन की भूमिका को उजागर करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं। इसका उद्देश्य सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को अधिक जिम्मेदार और टिकाऊ भविष्य बनाने के साधन के रूप में पर्यटन की क्षमता का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

विश्व पर्यटन दिवस के कार्यक्रमों में सेमिनार, कार्यशालाएं और सम्मेलन शामिल हो सकते हैं जो पर्यटन उद्योग के पेशेवरों, सरकारी अधिकारियों और आम जनता को पर्यटन के लाभों पर चर्चा करने और जश्न मनाने के लिए एक साथ लाते हैं। इसके अतिरिक्त, विभिन्न गंतव्य और यात्रा-संबंधी व्यवसाय अक्सर इस अवसर का उपयोग अपनी पेशकशों को बढ़ावा देने और यात्रा को प्रोत्साहित करने के लिए करते हैं।

विश्व पर्यटन दिवस का उत्सव राष्ट्रों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान, आर्थिक विकास और समझ को बढ़ावा देने में पर्यटन की भूमिका की याद दिलाता है। यह जिम्मेदार और टिकाऊ पर्यटन प्रथाओं के महत्व को भी रेखांकित करता है जो यात्रियों और उनके द्वारा देखे जाने वाले समुदायों दोनों को लाभान्वित कर सकता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Previous Post
पीसीओडी समस्या में नारियल पानी कैसे मदद करता है?

पीसीओडी समस्या में नारियल पानी कैसे मदद करता है?

Next Post
गूगल हुआ 25 साल का

गूगल हुआ 25 साल का

Related Posts
Total
0
Share