विश्व फोटोग्राफी दिवस : जानें कब से शुरू हुई इस दिवस का जश्न?

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= विश्व फोटोग्राफी दिवस : जानें कब से शुरू हुई इस दिवस का जश्न?

ऐसा कहा जाता है कि एक तस्वीर हजार शब्दों के बराबर होती है। तस्वीरों के इसी महत्व को उजागर करने के लिए हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है। विश्व फोटोग्राफी दिवस हर साल 19 अगस्त को मनाया जाता है। फोटोग्राफी एक तरह की कला है. फोटोग्राफी के जरिए इंसान से लेकर जानवर तक की भावनाओं को बिना बोले व्यक्त किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं इस दिन की शुरुआत कैसे हुई, इस साल की थीम और अन्य महत्वपूर्ण बातें भी।

फोटोग्राफी दिवस का इतिहास

विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाने की शुरुआत 9 जनवरी, 1839 को फ्रांस में हुई थी। उस समय एक फोटोग्राफी प्रक्रिया की घोषणा की गई थी, जिसे डगुएरियोटाइप प्रक्रिया कहा जाता है और इस प्रक्रिया को दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया माना जाता है। इसका आविष्कार फ्रांस के जोसेफ नाइसफोर और लुईस डौगेरे ने किया था। इसके बाद 19 अगस्त, 1839 को फ्रांस सरकार ने इस आविष्कार की घोषणा की और इसका पेटेंट हासिल कर लिया। तब से हर साल 19 अगस्त को ‘वर्ल्ड फोटोग्राफी डे’ यानी ‘विश्व फोटोग्राफी दिवस’ के रूप में मनाया जाने लगा।

World Photography Day | विश्व फ़ोटोग्राफ़ी दिवस | 19 August
World Photography Day | विश्व फ़ोटोग्राफ़ी दिवस | 19 August

दुनिया की पहली ‘सेल्फी’ 182 साल पहले ली गई थी

क्या आप जानते हैं दुनिया की पहली ‘सेल्फी’ कब ली गई थी और किसने ली थी? यदि नहीं तो यहाँ उत्तर है. आज से करीब 182 साल पहले यानी साल 1839 में अमेरिका के रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने पहली ‘सेल्फी’ ली थी। तब तक किसी को पता भी नहीं था कि सेल्फी क्या होती है? रॉबर्ट कॉर्नेलियस द्वारा ली गई पहली सेल्फी अभी भी यूनाइटेड स्टेट्स लाइब्रेरी ऑफ कांग्रेस में प्रिंट में संरक्षित है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
टाइम्स इंटरनेट ने की 350 लोगों की छंटनी

टाइम्स इंटरनेट ने की 350 लोगों की छंटनी

Next Post
Rajiv Gandhi Jayanti | राजीव गांधी जयंती | 20 August

राजीव गांधी : जयंती विशेष 20 अगस्त

Related Posts
Total
0
Share