हेल्थी चटपटा साथ में खाएं, घर पर आसानी से मखाना चाट बनाएं

हेल्थी चटपटा साथ में खाएं, घर पर आसानी से मखाना चाट बनाएं

मखाने खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपके लिए और भी फायदेमंद हैं। अगर आप हड्डियों से सम्बंधित किसी तरह की परेशानी से झूझ रहे हैं तो आपको मखाने का सेवन ज़रूर करना चाहिए। मखाने में भरपूर मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है जो आपकी हड्डियों के साथ ही आपके दाँतों को भी मज़बूत करता है।

लेकिन अगर आपको मखाने खाना पसंद नहीं है और अगर आपको उनका स्वाद अच्छा नहीं लगता तो आज हम आपके लिए मखाने से बनी एक ऐसी स्वादिष्ट रेसिपी लेकर आएं हैं जिसे खाने के बाद आपको मखाने के हेल्थ बेनिफिट्स मिलने के साथ ही ज़ायकेदार स्वाद भी मिलेगा। इसके साथ ही आपको अपने इस सवाल का भी जवाब मिल जाएगा कि सुबह ब्रेकफास्ट में हेल्थी क्या बनाएं ?

हम यहाँ बात कर रहे हैं मखाना चाट की। मखाना आपके डाइजेशन सिस्टम को बेहतर करता है। साथ ही आपके दिल के लिए भी मखाना काफी हेल्थी होता है। अगर आप मखाना चाट सुबह ब्रेकफास्ट में नहीं खाना चाहते तो आप इसे शाम की चाय के साथ भी खा सकते हैं। मखाना चाट खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है बनाने में भी उतनी ही आसान होती है। आप इस आसान तरीके से मखाना चाट बना सकती हैं।

आवश्यक सामग्री

  • मखाना – 1 कप
  • दही – 1 कप
  • उबला हुआ आलू – 1
  • टमाटर – 1
  • खीरा – 1/2
  • पिसी हुई काली मिर्च – 1/4 टी स्पून
  • कटा हुआ हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
  • इमली की चटनी – 2 टी स्पून
  • नींबू का रस – 1 टी स्पून
  • नमक – स्वादानुसार

कैसे बनाएं मखाना चाट ?

मखाना चाट बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको सबसे पहले आलू को उबालना है और उसके छोटे – छोटे टुकड़े करने हैं। इसके साथ ही आपको टमाटर, खीरा और हरा धनिया भी बारीक काट लेना है। इसके बाद आपको एक बर्तन में दही लेना है और उसे अच्छे से मथ लेना है। दही को घोलते समय आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसमें हल्का गाढ़ापन मौजूद रहे। आप चाहें तो ज़रूरत के हिसाब से उसमें पानी भी मिला सकते हैं।

इसके बाद आपको एक कड़ाई लेनी है और हल्की आँच पर इन मखानों को सेक लेना है। 4 से 5 मिनट में अच्छे से सिक कर सुनहरे हो जाएंगे। मखाने सिकने के बाद उन्हें ठंडा होने के लिए रख दे। मखाने ठन्डे होने के बाद इन्हे बड़े – बड़े टुकड़ों में काट लें। इसके बाद आपको एक बड़ा मिक्सिंग बाउल लेना है, इसमें सारी चीज़ों को डालने के बाद आपने उन्हें अच्छे से मिक्स कर लेना है। इसके बाद आपको इस मिश्रण में काली मिर्च पाउडर, इमली की चटनी और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। आखिर में आपको इसमें निम्बू का रस और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिला लेना है।

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Famous Food of Odisha : कौन से हैं ओडिशा के लोकप्रिय व्यंजन ?

Famous Food of Odisha : कौन से हैं ओडिशा के लोकप्रिय व्यंजन ?

Next Post
Rajasthan Diwas : जाने राजस्थान राज्य का समृद्ध इतिहास

Rajasthan Diwas : जाने राजस्थान राज्य का समृद्ध इतिहास

Related Posts
Total
0
Share