सर्दियों में ऐसे निखारे अपना चेहरा, धूप में भी बरकरार रहेगा आपका ग्लो

सर्दियों में ऐसे निखारे अपना चेहरा, धूप में भी बरकरार रहेगा आपका ग्लो
image source : hindi.rapidleaks.com

Skin Care Tips for Winter

सर्दियों में चेहरे की त्वचा का ख्याल विशेष रूप से रखना पड़ता है। त्वचा को हेल्थी और ग्लोइंग (Healthy and Glowing Skin) रखने के लिए जितना ज़रूरी हेल्थी खाना (Healthy Food) है ठीक उतना ही ज़रूरी चेहरे की त्वचा को मॉइस्चराइज (Moisturise) करना है। इससे आपकी स्किन अपना पोषण खोते हुए ड्राई (Dry Skin) नहीं होगी और हमेशा ग्लो करेगी।

सर्दी के मौसम में तेज़ गति से चलने वाली ठंडी हवाएं आपके चेहरे की रंगत को फीका कर देती है। वही धूप में बैठने पर स्किन टैनिंग (Skin Tanning) की समस्या होने लगती है। ऐसे में पार्लर जाकर ढेर सारे पैसे खर्च करने से बेहतर है बचाव के कारगर तरीकों को पहले से ही खोज लेना। यहाँ ऐसे घरेलू नुस्खों (Home Remedies) को बताया जा रहा है जिनके बारे में आपने अपनी दादी और नानी से ज़रूर सुना होगा। आपको सभी तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट (Skin Care Product) अपने घर की किचन में ही मिल जाएंगे।

-बादाम को पीसने के बाद इसे कच्चे दूध में भिगो लें। इसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें। अब इसे करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही रख दें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। करीब 20 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दे। इसके बाद स्क्रब करें। इससे आपके चेहरे को मॉइस्चर मिलेगा साथ ही डेड स्किन सेल (Dead Skin Cell) भी हटेंगे। इस पेस्ट में पड़ी हल्दी चेहरे की रंगत को निखारती है।

-मलाई में निम्बू मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी चेहरा का ग्लो (Glow) बढ़ता है। इसे कुछ देर लगा रहने दें और फिर हलके गुनगुने पाने से अपना चेहरा धो लें। चेहरे की टैनिंग हटाने के लिए आप इस फेस पैक को लगा सकते हैं।

-नीम्बू और शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे तक चेहरे पर लगाने के बाद आप अपना चेहरा धो सकते हैं।

-यदि आपके चेहरे पर ड्राईनेस (Dryness) ज़्यादा है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अपने चेहरे पर ओलिव ऑयल, वर्जिन कोकोनट ऑयल, ओलिव ऑयल या अनार के तेल की मालिश कर सकते हैं। आप देसी घी भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे आपकी स्किन नहीं फटेगी।

-सर्दियों के मौसम की बहार है पालक, साग, सब्ज़ियां और फल। इन सब चीज़ों से आपका स्वास्थ्य बेहतर होने के साथ ही आपकी त्वचा में भी निखार आएगा। इन्हे अपनी डाइट (Diet) में ज़रूर शामिल करें।

डिस्क्लेमर – यह जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। अधिक समस्या होने पर इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और न ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
0
Shares
Previous Post
बच्चों को नकारात्मक सोच से दूर रखने के लिए पेरेंट्स अपना सकते हैं ये टिप्स

बच्चों को नकारात्मक सोच से दूर रखने के लिए पेरेंट्स अपना सकते हैं ये टिप्स

Next Post
उम्र के हिसाब से इतना होना चाहिए आपका वज़न

उम्र के हिसाब से इतना होना चाहिए आपका वज़न – Weight Chart

Related Posts
Total
0
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं बिहार के बेस्ट ट्यूरिस्ट प्लेसेस बिहार के मशहूर व्यक्तित्व बिहार के मशहूर व्यंजन