500 रुपय के नोट पर RBI का बड़ा अपडेट, हो जाइए सावधान

500 रुपय के नोट पर RBI का बड़ा अपडेट, हो जाइए सावधान
image source : images.news18.com

जबसे हमारे देश में नोटबंदी हुई है तब से करेंसी (Currency) को लेकर काफी अख़बारों, टीवी चैनलों और वेबसाइट पर आए दिन कुछ न कुछ देखने और सुनने को मिल ही जाता है। यदि आपके पास भी 500 रुपय का नोट है तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। हाल ही में रिज़र्व बैंक की और से 500 रुपय के नोटों पर महत्वपूर्ण जानकारी जारी की गई है।

मार्किट में दो तरह के नोट हैं उपलब्ध
मार्किट में 2 तरह के 500 रुपय के नोट हैं। असल बात यह है की इन दोनों ही नोटों में बेहद मामूली अंतर है। इन दो तरह के नोटों में एक नोट नकली हैं। आरबीआई (RBI) ने इसी बात की जानकारी दी है। इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी काफी वायरल हो रहा है।

वीडियो में ये बताया गया है
इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट की पड़ताल की है। इसके बाद से ही इसकी सच्चाई का खुलासा हुआ है। वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपय का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो।

दोनों तरह के नोट की मान्यता है
जब इस वीडियो के बारे में फैक्ट चेक (Fact Check) किए गए तो यह बात सामने आई की यह वीडियो पूरी तरह से फ़र्ज़ी है। दोनों ही तरह के नोट मार्किट में एक्सेप्ट किए जा रहे हैं। आरबीआई द्वारा इसकी जानकारी भी दी गई है।

वायरल मैसेज की सच्चाई जाने
यदि आपके पास भी इस तरह का मैसेज आता है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। इस तरह के फ़र्ज़ी मैसेज को आपको कीसी के साथ भी साझा नहीं करना चाहिए। आप भी किसी भी खबर की सच्चाई को जान सकते हैं। इसके लिए आप इस लिंक का सहारा ले सकते हैं https://factcheck.pib.gov.in/ इसके अलावा आप जीमेल pibfactcheck@gmail.com और व्हाट्स ऐप नंबर +918799711259 पर भी इसका वीडियो शेयर कर सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
कबाड़ हो चुके स्कूटर से निकाला जुगाड़, आनंद महिंद्रा हुए मुरीद

कबाड़ हो चुके स्कूटर से निकाला जुगाड़, आनंद महिंद्रा हुए मुरीद

Next Post
हिमाचल में भाजपा के पास वोट ज़्यादा लेकिन सीटें कम, ये हो सकते हैं नतीजे Gujarat-Himachal Pradesh Election Result 2022 Live Updates

हिमाचल में भाजपा के पास वोट ज़्यादा लेकिन सीटें कम, ये हो सकते हैं नतीजे

Related Posts
Total
0
Share