कबाड़ हो चुके स्कूटर से निकाला जुगाड़, आनंद महिंद्रा हुए मुरीद

कबाड़ हो चुके स्कूटर से निकाला जुगाड़, आनंद महिंद्रा हुए मुरीद
image source : hindi.cdn.zeenews.com

हमारे देश में शायद ही कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसे जुगाड़ बैठाने की तरकीब ना आती हो। हाल फिलहाल में एक व्यक्ति ने स्कूटर का इस्तेमाल कंस्ट्रक्शन साइट (Construction Site) पर इस्तेमाल होने वाली मशीन के रूप में किया। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

आपने अक्सर लोगों को छोटी – छोटी चीज़ों के लिए जुगाड़ करते देखा होगा। अक्सर लोग अपने घर पर रखी पुरानी चीज़ों से अपने लिए काम आने वाली नई चीज़ बना लेते हैं। ये जुगाड़ करने का एक बेहतरीन तरीका तो है ही लेकिन इससे आप उन चीज़ों का भी अच्छे से इस्तेमाल कर लेते हैं जिन्हे आप बिल्कुल बेकार मान चुके होते हैं। इसके साथ ही आपकी रचनात्मक क्षमता का भी विकास होता है।

ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में एक स्कूटर को कंस्ट्रक्शन साइट पर इस्तेमाल होने वाली मशीन में तब्दील कर दिया गया। इस वीडियो में स्कूटर के ज़रिए सीमेंट के भारी बोरों को चौथी मंज़िल तक पहुंचाते हुए देखा जा सकता है। असल में इस स्कूटर के रियर व्हील (Rear Wheel) से एक रस्सी बांध दी गई थी। इस रस्सी की सहायता से सामान आसानी से 2 से 3 मंज़िल तक पहुंचाया जा सकता है।

आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) ने अपने ट्वीट में लिखा, “मुझे लगता है कि इसीलिए हम इन्हें ‘पॉवर’ट्रेन कहते है। वाहन का इंजन की पावर को यूटिलाइज करने के कई तरीके है। ई-स्कूटर के साथ यह और भी बेहतर (और शांत!) होगा, एक बार जब उनकी लागत कम हो जाएगी या वे सेकंड-हैंड उपलब्ध होने लगेंग।” करीब 4 घंटे में ही इस वीडियो को पचार हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

खर्च हुए सिर्फ 2 हज़ार
आनंद महिंद्रा के ट्वीट में कुछ लोगों ने स्कूटर की कीमत भी बता दी। एक व्यक्ति ने लिखा कि इस तरह की स्कूटर सेकंड हैंड बाज़ार में 2 हजार से 4 हजार रुपये की कीमत में बेचे जा रहे हैं। एक अन्य उपभोक्ता ने इस पर कमेंट करते हुए लिखा “आवश्कता अविष्कार की जननी है। हम भारतीय वाहन का सटीक तरीके से इस्तेमाल करते हैं। काम को आसान और बेहतर बनाने के लिए दिमाग के उपयोग का यह सरल उदाहरण है। “

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC C में हेलो वर्ल्ड प्रोग्राम - Hello World Program in C language

C में हेलो वर्ल्ड प्रोग्राम – Hello World Program in C language

Deep Fake

जानें आखिर डीपफेक क्या बला है? – Deep Fake Meaning in Hindi

r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC ISRO का 'नॉटी बॉय' रॉकेट आज होगा लॉन्च

ISRO का ‘नॉटी बॉय’ रॉकेट आज होगा लॉन्च

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
इस पौधे को अपने घर में लगाएं और आर्थिक तंगी से निजात पाएं

इस पौधे को अपने घर में लगाएं और आर्थिक तंगी से निजात पाएं

Next Post
500 रुपय के नोट पर RBI का बड़ा अपडेट, हो जाइए सावधान

500 रुपय के नोट पर RBI का बड़ा अपडेट, हो जाइए सावधान

Related Posts
Total
0
Share