हिमाचल में भाजपा के पास वोट ज़्यादा लेकिन सीटें कम, ये हो सकते हैं नतीजे

हिमाचल में भाजपा के पास वोट ज़्यादा लेकिन सीटें कम, ये हो सकते हैं नतीजे Gujarat-Himachal Pradesh Election Result 2022 Live Updates
image source : akm-img-a-in.tosshub.com/

Gujarat-Himachal Pradesh Election Result 2022 Live Updates

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में वोटो की गिनती सुबह 8 बजे से जारी है। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मोदी फैक्टर (Modi Factor) के बल पर भाजपा जीत हासिल कर सकती है। वहीं आम आदमी पार्टी इन दोनों ही राज्यों में अपनी सरकार बनाने का प्रयास कर रही है। कांग्रेस हर बार की तरह इस बार भी हर 5 साल में सरकार बदलने का मन बनाकर बैठी है। लेकिन गुजरात में कांग्रेस बुरी तरह से हार सकती है।

दिल्ली के नगर निगम चुनावों के बाद अब सबकी निगाहें टिकी है गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनावी नतीजों पर। गुजरात में बीजेपी अपनी पार्टी का झंडा लहराती नज़र आ रही है। वहीं हिमाचल प्रदेश में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस के बीच टक्कर का मुकाबला है। इस मुकाबले में मामूली अंतर से कांग्रेस भाजपा को पछाड़ते नज़र आ रही है। हिमाचल प्रदेश में एक चरण में मतदान हुए थे जबकि गुजरात में दो चरण में मतदान हुए थे।

आज ही सामने आएँगे उपचुनाव के नतीजे
आज गुजरात और हिमाचल प्रदेश में हुए चुनावों के नतीजों के साथ ही यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट (Mainpuri Loksabha Constituency) और 5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज आ रहे हैं। यह सीट सपा संरक्षक मुलायमसिंह यादव (Mulayam Singh Ydav)के निधन के बाद खाली हुई है। इसके अलावा विभिन्न राज्यों की ऐसी और भी विधान सभा सीटें हैं जिनके चुनाव परिणाम आज घोषित होने वाले हैं। इन विधानसभा सीटों में उत्तर प्रदेश की रामपुर और खतौली सीट, ओडिशा की पद्मपुर सीट, राजस्थान की सरदारशहर सीट, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल है।

गुजरात में दो चरणों में हुआ मतदान
गुजरात में दो चरणों में मतदान संपन्न हुआ है। पहले चरण में 60.20 फीसदी और दूसरे चरण में 64.39 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस बार हिमाचल प्रदेश में 75% मतदान हुआ। इस पर एग्ज़िट पोल्स इस बात का दावा करते दिखाई दिए की एक बार फिर गुजरात में भाजपा अपनी सरकार बनाएगी। इससे पहले भी भाजपा गुजरात में 6 बार जीत हासिल कर चुकी है। यदि इस बार भाजपा की जीत हुई तो वह लेफ्ट फ्रंट के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। वहाँ CPI(M) ने 34 साल तक राज किया है।

हिमाचल प्रदेश हर 5 साल में बनती है नई सरकार
हिमाचल प्रदेश में अब तक भाजपा की सत्ता कायम थी। 1985 के बाद से ही हिमाचल प्रदेश में हर 5 साल बाद सत्ता की चाबी दूसरी पार्टी के हाथ में चली जाती है। कांग्रेस को उम्मीद है की इस बार सत्ता उनके हाथ में काबिज़ होगी। एग्जिट पोल्स में भी कांग्रेस की स्थिति काफी मज़बूत दिखाई गई है। वहीं इस बार भाजपा का मानना है कि इस बार उनकी पार्टी की सरकार बनेगी। यहाँ भाजपा का स्लोगन भी काफी ख़ास है। उन्होंने अपना स्लोगन बनाया है “राज नहीं रिवाज़ बदलेंगे।” वैसे भाजपा इससे पहले उत्तर प्रदेश, गोवा, असम और उत्तराखंड में एंटी इनकंबेंसी (Incumbency) के फैक्टर को मात देकर सरकार बना चुकी है. इसलिए उसे भरोसा है कि वह हिमाचल प्रदेश में भी ऐसा करने में कामयाब रहेगी।

आप की एंट्री से हो सकता है त्रिकोणीय मुकाबला
गुजरात और हिमाचल प्रदेश का चुनाव आम आदमी पार्टी के लिए किसी बड़े मुकाबले से कम नहीं है। यदि यहाँ आम आदमी पार्टी का प्रदर्शन बेहतरीन रहा तो यह पार्टी राष्ट्रीय स्तर (National Level) की पार्टी का दर्जा प्राप्त कर सकती है। यह पार्टी दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है। यह पार्टी गुजरात में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रही है। इस पर जानकारों का अनुमान है कि यह पार्टी 2 से 13 सीटें जीत सकती है। जबकि गुजरात में बहुमत का आंकड़ा 92 है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
500 रुपय के नोट पर RBI का बड़ा अपडेट, हो जाइए सावधान

500 रुपय के नोट पर RBI का बड़ा अपडेट, हो जाइए सावधान

Next Post
2030 तक रेलवे में आएगा ये बड़ा बदलाव, जानकार हैरान रह जाएंगे आप

2030 तक रेलवे में आएगा ये बड़ा बदलाव, जानकार हैरान रह जाएंगे आप

Related Posts
Total
0
Share