परीक्षा पे चर्चा 2024 : मोदी ने छात्रों को दिए सफलता के 10 मंत्र

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= परीक्षा पे चर्चा 2024 : मोदी ने छात्रों को दिए सफलता के 10 मंत्र

दिल्ली के आईटीओ स्थित भारत मंडपम में परीक्षा पे चर्चा 2024 कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आपको बताते चलें कि यह कार्यक्रम शिक्षा मंत्रालय के स्कूल और साक्षरता विभाग द्वारा आयोजित किया जाता है। इस बार यह सत्र परीक्षा पे चर्चा का 7वां संस्करण था। इस कार्यक्रम में छात्रों के अलावा शिक्षक और अभिभावक भी मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए कई टिप्स भी दिए। आइये जानते हैं इनके बारे में।

परीक्षा पर चर्चा में पीएम मोदी ने दिए 10 टिप्स?

  • पीएम मोदी ने कहा कि बोर्ड परीक्षा की तैयारी के साथ खेलना भी जरूरी है। साथ ही अपनी सेहत का भी ख्याल रखें।
  • मोबाइल पर कम से कम समय बिताएं। इससे समय बर्बाद होता है। इसके अलावा, परीक्षा के दौरान देर रात तक पढ़ाई करने से बचें और पर्याप्त नींद लें अन्यथा तनाव बढ़ सकता है।
  • परीक्षा के दौरान खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। संतुलित आहार लेने के साथ-साथ रोजाना योग भी करें। इससे तनाव कम होगा।
  • परीक्षा के दौरान आपका पहला काम प्रश्नों को ध्यान से पढ़ना है। इसके बाद देखें कि प्रत्येक प्रश्न के लिए कितना समय लगेगा। उसके अनुसार प्रश्नों को हल करें।
  • परीक्षा से पहले रोजाना लिखने का अभ्यास करें। ताकि आप परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर समय पर दे सकें।
  • छात्रों से बात करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने यह भी कहा कि उन्हें दूसरों की सलाह पर अपना करियर नहीं चुनना चाहिए। ये फैसला आप खुद लें और खुद पर भरोसा रखें।
  • परीक्षा के दौरान किसे पहले पेपर मिला और किसे बाद में पेपर मिला, जैसी अनावश्यक बातों पर समय बर्बाद न करें। इसके बजाय, अपने पेपर को ध्यान से पढ़ें और उसे हल करने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • परीक्षा में आपको किसी और से नहीं बल्कि खुद से प्रतिस्पर्धा करनी चाहिए। जब आप खुद से प्रतिस्पर्धा करेंगे तभी आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस दौरान पीएम मोदी ने अभिभावकों को सलाह दी कि उन्हें बच्चों पर कभी भी दबाव नहीं डालना चाहिए। उन्हें अपनी गति से परीक्षा देने दें।
  • इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों से कहा कि आपको बच्चों के साथ मिलजुलकर रहना चाहिए, जिससे क्लास में अच्छा माहौल बना रहे और बच्चे आपसे खुलकर सवाल पूछ सकें।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Daily News Banner

डेली न्यूज़ – Daily News : 22 Jan, 2024 – 28 Jan, 2024

Next Post
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा बजट भाषण 2024 पढ़ें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा बजट भाषण 2024 पढ़ें

Related Posts
Total
0
Share