अखिलेश यादव – Akhilesh Yadav

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= अखिलेश यादव - Akhilesh Yadav

    अखिलेश यादव का जन्म 1 जुलाई 1973 को इटावा जिले के सैफई गाँव में हुआ था। इनके पिता श्री मुलायम सिंह यादव, समाजवादी पार्टी के संस्थापक थे । इनकी माता का नाम मालती देवी था, जो मुलायम सिंह यादव की पहली पत्नी थी। मुलायम सिंह यादव के अतिरिक्त इनके भाई शिवपाल सिंह यादव भी राजनीति में सक्रिय हैं ।

नाम अखिलेश यादव 
जन्म तिथि                                 01 जुलाई 1973
जन्म स्थान   ग्राम सैफई जनपद इटावा (उ0 प्र0
पिता श्री मुलायम सिंह यादव 
माताश्रीमती मालती देवी
पत्नि श्रीमती डिंपल यादव
बच्चे  3  (दो लड़कियां, अदिति यादव तथा टीना यादव और एक लड़का अर्जुन यादव )
व्यवसाय राजनेता

एक राजनेता के रूप मेंAs a Politician

अखिलेश यादव एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो उत्तर प्रदेश के सबसे युवा मुख्यमंत्री रह चुके हैं।  इससे पूर्व वे लगातार तीन बार सांसद भी रह चुके हैं। अखिलेश ने पहली बार 2000 में कन्नौज लोकसभा सीट जीती थी और बाद में 2004 और 2009 में इसका प्रतिनिधित्व किया ।   मार्च 2012 के विधान सभा चुनाव में 224 सीटें जीतकर मात्र 38 वर्ष की आयु में ही वे उत्तर प्रदेश के सबसे युवा 20वें मुख्यमन्त्री बन गये। 2024 के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया और जीतकर लोकसभा पहुँचे ।

शिक्षाEducation

अखिलेश यादव ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सैफई के एक स्थानीय स्कूल और फिर इटावा शहर में पूरी की। उन्होंने राजस्थान के धौलपुर में  धौलपुर मिलिट्री स्कूल में स्कूली शिक्षा प्राप्त की, फिर मैसूर विश्वविद्यालय (कर्नाटक, भारत) से  सिविल इंजीनियरिंग  में स्नातक की डिग्री प्राप्त की । अखिलेश यादव के पास ऑस्ट्रेलिया के सिडनी विश्वविद्यालय से पर्यावरण इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री भी है । 

मुख्यमंत्री के रूप में कार्यWork as Chief Minister

उनके कार्यकाल के दौरान, भारत में सबसे आधुनिक और सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, आगरा – लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा किया गया । अखिलेश  यादव ने “यूपी 100 पुलिस सेवा”, “महिला पावर लाइन 1090” और “108 एम्बुलेंस सेवा” का भी शुभारंभ किया। 

उनकी सरकार की ढांचागत उपलब्धियों में लखनऊ मेट्रो रेल, लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का  इकाना क्रिकेट स्टेडियम , जनेश्वर मिश्र पार्क  गोमती नगर (एशिया का सबसे बड़ा पार्क), जयप्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय संवहन केंद्र लखनऊ , आईटी सिटी जैसी परियोजनाएं शामिल हैं । 2012-2015 के बीच, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 10वीं और 12वीं पास छात्रों को 15 लाख से अधिक लैपटॉप वितरित किए गए, जिससे यह दुनिया में किसी भी सरकार द्वारा सबसे बड़ी वितरण योजनाओं में से एक बन गई।

व्यक्तिगत जीवनPersonal Life

अखिलेश यादव की शादी मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव से हुई है ।  इनके तीन बच्चे हैं; दो बेटियाँ: अदिति और टीना यादव और एक बेटा, अर्जुन। 

व्यक्तित्व से सम्बंधित यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC हुमा कुरैशी : Huma Qureshi

हुमा कुरैशी : Huma Qureshi

22 July | Devendra Fadnavis

देवेंद्र फडणवीस – Devendra Fadnavis: जन्मदिन विशेष

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC मल्लिकार्जुन खड़गे - Mallikarjun Kharge : जन्मदिन विशेष

मल्लिकार्जुन खड़गे – Mallikarjun Kharge : जन्मदिन विशेष

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस - National Doctors Day : 1 July

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस – National Doctors Day : 1 July

Next Post
चन्द्रशेखर सिंह - Chandra Shekhar Singh

चन्द्रशेखर सिंह – Chandra Shekhar Singh

Related Posts
Total
0
Share