कृष्ण दास – Krishna Das (Jeffrey Kagel)

कृष्ण दास - Krishna Das (Jeffrey Kagel)

कृष्ण दास (जन्म 31 मई 1947) एक अमेरिकी गायक हैं और उनका असली नाम जेफरी कैगेल है। वे कीर्तन (हिंदू भक्ति संगीत) के प्रदर्शन के लिए व्यापक रूप से जाने जाते हैं। 1996 से, उन्होंने सत्रह एल्बम जारी किए हैं। उनके एल्बम लाइव आनंद (2012) को बेस्ट न्यू एज एल्बम के लिए 2013 ग्रैमी अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था । न्यूयॉर्क टाइम्स ने उन्हें “अमेरिकी योग के मंत्र गुरु” के रूप में वर्णित किया है। उन्होंने ग्रैमी पुरस्कार समारोह में भी प्रदर्शन किया। ग्रैमी में, उन्हें “योग का रॉकस्टार” कहा गया।

पृष्ठभूमि

केडी कृष्ण दास
कृष्ण दास 9

जेफ कैगेल, स्टोनी ब्रुक में स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के छात्र थे, जब वे कुछ समय के लिए एक रॉक बैंड के प्रमुख गायक थे। यह जून 1967 में लॉन्ग आइलैंड पर स्कूल और कॉलेज के छात्रों का एक छोटा समूह था, जो अंततः ब्लू ऑयस्टर कल्ट बन गया और बाद में उन्होंने इसे छोड़ दिया।

अगस्त 1970 में वे भारत आए। रामदास की आध्यात्मिक शिक्षाओं के तहत वे हिंदू गुरु नीम करोली बाबा (महाराज-जी) के भक्त बन गए। नतीजतन, उन्होंने अपने गुरु द्वारा दिए गए “कृष्ण दास” नाम का उपयोग करना शुरू कर दिया।

कृष्ण दास की डिस्कोग्राफी

https://youtube.com/watch?v=RPnko_Kobvk%3Ffeature%3Doembed

1996: वन ट्रैक हार्ट
1998: पिलग्रिम हार्ट
2000: लाइव… ऑन अर्थ
2001: ब्रीथ ऑफ़ द हार्ट
2001: पिलग्रिम ऑफ़ द हार्ट 2003
: डोर ऑफ़ फेथ
2004: ग्रेटेस्ट हिट्स ऑफ़ द कलियुग
2005: ऑल वन
2007: गैदरिंग इन द लाइट विद बेयर्ड हर्सी एंड प्राण
2007: फ्लो ऑफ़ ग्रेस: ​​चैंटिंग द हनुमान चालीसा
2008: हार्ट फुल ऑफ़ सोल
2010: हार्ट एज़ वाइड एज़ द वर्ल्ड
2012: लाइव आनंद
2014: कीर्तन वाला
2015: लाफ़िंग एट द मून
2017: ट्रस्ट इन द हार्ट
2018: पीस ऑफ़ माई हार्ट

कृष्ण दास, भक्ति गायक

कृष्ण दास कृष्ण दास
कृष्ण दास 10

कृष्ण दास ने अप्रैल 2014 में अपने स्वयं के लेबल कृष्ण दास संगीत के तहत अपना एल्बम कीर्तन वाला जारी किया । कृष्ण दास ने अपने आध्यात्मिक गुरु नीम करोली बाबा की शिक्षाओं को फैलाने के लिए समर्पण में 2014 में कीर्तन वाला फाउंडेशन बनाने में मदद की।

कृष्ण दास ने कई अन्य कलाकारों के साथ काम किया। उनके दो एल्बमों में, हंस क्रिस्चियन एक बहु-वादक के रूप में और गॉर्डन मैथ्यू थॉमस समर (स्टिंग) एल्बम पिलग्रिम हार्ट में दिखाई देते हैं ।

उन्होंने बेयर्ड हर्सी और प्राना के साथ “गैदरिंग इन द लाइट” नामक एक एल्बम पर भी काम किया , जो पश्चिमी संगीत और ओवरटोन गायन को मिलाने वाला एक समूह है। स्टीली डैन के वाल्टर बेकर ने ऑल वन (2010) में बास गिटार बजाया और सह-निर्माता बने । इसमें ड्रम पर डेफ लेपर्ड के रिक एलन और बांसुरी पर स्टीव गोर्न भी हैं। कई एल्बमों में, टाय बुरहो ने तबला बजाया है और ब्रीथ ऑफ़ द हार्ट का निर्माण रिक रुबिन ने किया है।

कृष्णदास कृष्णदास
कृष्ण दास 11

उनकी अन्य प्रस्तुतियों में ओपन टू द इनफिनिट: लाइव एट द इनर डायरेक्शन्स गैदरिंग (वीडियो), राम दास, बर्त्रम साल्ज़मैन, मैथ्यू ग्रीनब्लाट के साथ शामिल हैं। इनर डायरेक्शन्स, 1999।

दस्तावेज़ी

कृष्ण दास के जीवन पर वन ट्रैक हार्ट: द स्टोरी ऑफ कृष्ण दास नामक एक वृत्तचित्र बनाया गया था और इसका निर्देशन फिल्म निर्माता जेरेमी फ्रिंडेल ने किया था। इसमें कृष्ण दास और अन्य लोगों के साक्षात्कारों पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें उनके जीवन और आध्यात्मिक खोज पर टिप्पणी की गई है। इस वृत्तचित्र को वितरक ज़ीटगेस्ट फिल्म्स ने 2012 के अंत में अमेरिकी वितरण के लिए चुना था जो मई 2013 में अमेरिका में आया था। साउंडट्रैक कृष्ण दास द्वारा ट्रैक किया गया था और फिल्म का स्कोर जे मैस्किस और देवदास द्वारा किया गया था।

पुस्तकें

कृपा का प्रवाह: हनुमान चालीसा का जाप। साउंड्स ट्रू, 2007. 100 पृष्ठ।

चैंट्स ऑफ ए लाइफटाइम: सर्चिंग फॉर ए हार्ट ऑफ गोल्ड, कृष्ण दास द्वारा। हे हाउस, इंक, 2010. संस्मरण।

काले धन को वैध बनाना

कृष्ण दास को 2002 में मनी लॉन्ड्रिंग के संघीय आरोप में दोषी ठहराया गया था। इसके कारण, उन्हें तीन साल की परिवीक्षा और छह महीने की घर में नजरबंद रहने की सजा सुनाई गई थी। गायक ने 2013 के एक साक्षात्कार में बताया कि कैसे उन्होंने कुछ पुराने दोस्तों को एक बैंकर से मिलवाया था जो हशीश आयात करते थे। इस मामले के बारे में, कई सालों बाद इस मामले के बारे में यूएस फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने उनसे संपर्क किया था। कृष्ण दास ने इस अनुभव को “मेरे जीवन के सबसे मुक्तिदायक अनुभवों में से एक” के रूप में वर्णित किया… मुझे अब कोई रहस्य नहीं रखना है।

सेना, सैनिक एवं रक्षा से सम्वन्धित यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC विश्वनाथ प्रताप सिंह - Vishwanath Pratap Singh : जयंती विशेष

विश्वनाथ प्रताप सिंह – Vishwanath Pratap Singh : जयंती विशेष

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC रानी दुर्गावती - Rani Durgavati

रानी दुर्गावती – Rani Durgavati

pCWsAAAAASUVORK5CYII= अभिनंदन वर्धमान- Abhinandan Varthaman : जन्मदिन विशेष

अभिनंदन वर्धमान- Abhinandan Varthaman : जन्मदिन विशेष

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
अहिल्याबाई होल्कर - Ahilya Bai Holkar : जयंती विशेष

अहिल्याबाई होल्कर – Ahilya Bai Holkar : जयंती विशेष

Next Post
विश्व तंबाकू निषेध दिवस - World No Tobacco Day

विश्व तंबाकू निषेध दिवस – World No Tobacco Day

Related Posts
Total
0
Share