सरोजिनी नायडू – Sarojini Naidu

सरोजिनी नायडू - Sarojini Naidu

सरोजिनी नायडू भारत की एक प्रसिद्ध राजनीतिज्ञ थीं। वह एक कवियत्री भी थीं। अपनी प्रभावी वाणी के कारण सरोजिनी, नाइटिंगेल ऑफ इंडिया (भारत की कोकिला) के नाम से भी जाना जाता है। 

सरोजिनी का जन्म 13 फरवरी, 1879 को हैदराबाद में हुआ था। उनके पिता, अघोरेनाथ चट्टोपाध्याय थे। वे हैदराबाद में निज़ाम कॉलेज के प्रिंसिपल थे। उनकी माता का नाम वरदा सुंदरी देवी था। 

उनकी शिक्षा मद्रास, लंदन और में हुई। बारह वर्ष की आयु में ही उन्होंने अपनी मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की। सन् 1895 से 1898 तक उन्होंने हैदराबाद के निज़ाम से छात्रवृत्ति लेकर इंग्लैंड में किंग्स कॉलेज, लंदन और फिर गिर्टन कॉलेज, कैम्ब्रिज में अध्ययन किया। भारत आने के बाद, सरोजिनी नायडू ने वर्ष 1898 में 19 साल की उम्र में एक चिकित्सक मुथ्याला गोविंदराजुलु नायडू से विवाह किया। उनके पांच बच्चे थे।

Sarojini Naidu Biography in Hindi

सरोजिनी नायडू
जन्म 13 फरवरी, 1879
जन्म स्थान हैदराबाद, ब्रिटिश भारत
जन्म नाम सरोजिनी चट्टोपाध्याय
लोकप्रिय नाम नाइटिंगेल ऑफ इंडिया (भारत की कोकिला)
राजनीतिक संबद्धता भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी)
पद संयुक्त प्रांत (वर्तमान उत्तर प्रदेश ) की पहली राज्यपाल
मृत्यु 2 मार्च, 1949

स्वतंत्रता आंदोलन में

सरोजिनी नायडू भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक प्रमुख चेहरा थीं। सरोजिनी सविनय अवज्ञा आंदोलन और भारत छोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करने वाली प्रमुख हस्तियों में से एक थीं। इस दौरान उन्हें ब्रिटिश अधिकारियों द्वारा कई बार गिरफ़्तार किया गया और उन्हें 21 महीने से अधिक समय जेल में भी बिताना पड़ा। उन्हें 1925 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया।

स्वतंत्रता पश्चात् 

15 अगस्त, 1947 में भारत की स्वतंत्रता के बाद सरोजिनी नायडू को संयुक्त प्रांत (वर्तमान उत्तर प्रदेश) का राज्यपाल नियुक्त किया गया, जिससे वह भारत की पहली महिला राज्यपाल बनीं। 2 मार्च, 1949 को सरोजिनी नायडू की हृदय गति रुकने से मृत्यु हो गई।

सरोजिनी नायडू का लेखन कार्य 

सरोजिनी नायडू अपने समय की एक मश्हूर लेखिका रही थीं। उनकी कुछ प्रमुख कृतियां हैं  द गोल्डन थ्रेशोल्ड, द बर्ड ऑफ टाइम, सोंग्स ऑफ लाइफ, डेथ एंड द स्प्रिंग, इन द बाज़ार्स ऑफ़ हैदराबाद आदि प्रमुख हैं। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Sarojini Naidu | Sarojini Naidu in Hindi | Sarojini Naidu Biography | Sarojini Naidu Sarojini Naidu ka Jeevan Parichay | Sarojini Naidu ki Jeevani 
Total
0
Shares
1 comment
Leave a Reply
Previous Post
इंदिरापुरम में संघ (RSS) की 44 शाखाओं का हुआ महासंगम

इंदिरापुरम में संघ (RSS) की 44 शाखाओं का हुआ महासंगम

Next Post
जामनगर में ही क्यों हो रही है अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग?

जामनगर में ही क्यों हो रही है अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री-वेडिंग?

Related Posts
Total
0
Share