शिल्पा शेट्टी – Shilpa Shetty

Shilpa Shetty
Shilpa Shetty

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा, एक ऐसा नाम जो शालीनता, बहुमुखी प्रतिभा और लचीलेपन का पर्याय है, एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री, निर्माता, उद्यमी और योग उत्साही हैं। 8 जून, 1975 को कर्नाटक के मैंगलोर में जन्मी शिल्पा का मनोरंजन उद्योग में सफ़र फिल्मों में उनकी गतिशील भूमिकाओं, उनके उद्यमशीलता उपक्रमों और स्वास्थ्य और कल्याण में उनके योगदान से चिह्नित है। पिछले कुछ वर्षों में, वह फिटनेस की एक आइकन और महत्वाकांक्षी अभिनेताओं के लिए एक रोल मॉडल बन गई हैं।

Shilpa Shetty
Shilpa Shetty

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि

शिल्पा शेट्टी का जन्म एक घनिष्ठ परिवार में हुआ था। उनके पिता, सुरेंद्र शेट्टी और माँ, सुनंदा शेट्टी, दोनों ही दवा उद्योग से जुड़े थे। उनकी एक छोटी बहन, शमिता शेट्टी हैं, जो बॉलीवुड में एक अभिनेत्री हैं। बड़े होते हुए, शिल्पा एक ऑलराउंडर थीं, जो शिक्षा, खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में उत्कृष्ट थीं। वह एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम नर्तकी थीं और विभिन्न खेलों, विशेष रूप से वॉलीबॉल में भी शामिल थीं।

बॉलीवुड में प्रवेश

शिल्पा शेट्टी ने 1993 में शाहरुख खान और काजोल के साथ फिल्म “बाजीगर” से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म में उनके अभिनय को खूब सराहा गया और वह जल्द ही घर-घर में मशहूर हो गईं। “बाजीगर” एक बड़ी हिट फिल्म थी और शिल्पा ने एक कमज़ोर युवती का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें आलोचकों की प्रशंसा मिली और उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर नामांकन मिला।

“बाजीगर” की सफलता के बाद, शिल्पा 1990 के दशक में कई फिल्मों में नज़र आईं। इस अवधि की उनकी कुछ उल्लेखनीय फ़िल्मों में “मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी” (1994), “जानवर” (1999) और “धड़कन” (2000) शामिल हैं। “धड़कन” में उनकी भूमिका की विशेष रूप से प्रशंसा की गई, जिसमें जटिल किरदारों को गहराई और भावना के साथ निभाने की उनकी क्षमता को दर्शाया गया।

AD 4nXdKlm6Nj uwS6oMPvai0KyLrwQYP4VKQAvEtAY7QVcRirRZ AZT9bcaoVygSbrqOS66bmrV2cYHEj1nh8BoYrejsIvV6Q7mMosGYBTEMZnIfHXD1Cifns0nnETbraePd jxFFl8GCRJCbMIxeXT शिल्पा शेट्टी
शिल्पा शेट्टी 15
पूरा नामशिल्पा शेट्टी कुंद्रा
पेशाअभिनेत्री, मॉडल, निर्माता, उद्यमी, लेखिका
जन्म की तारीख8 जून 1975 (रविवार)
जन्मस्थलमैंगलोर, कर्नाटक, भारत
पहली फिल्मबाज़ीगर (1993)
माता-पितासुनंदा शेट्टी | सुरेन्द्र शेट्टी
पति का नामराज कुंद्रा
बहन का नामशमिता शेट्टी
बेटे का नाम संतानबेटा – वियान शेट्टी कुंद्रा | बेटी – समीशा शेट्टी कुंद्रा

करियर के मुख्य अंश

शिल्पा का करियर दो दशकों से ज़्यादा लंबा है, जिसके दौरान उन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ सहित विभिन्न भाषाओं में 50 से ज़्यादा फ़िल्मों में काम किया है। उनकी कुछ महत्वपूर्ण फ़िल्में इस प्रकार हैं:

“फिर मिलेंगे” (2004): शिल्पा ने एचआईवी पॉजिटिव महिला के रूप में सामाजिक कलंक से लड़ने वाली एक सशक्त भूमिका निभाई। उनकी भूमिका ने उन्हें आलोचकों की प्रशंसा और कई पुरस्कार नामांकन दिलवाए।

“लाइफ इन ए मेट्रो” (2007): इस फिल्म में कलाकारों की टोली थी और वैवाहिक समस्याओं से जूझ रही महिला की भूमिका में शिल्पा की भूमिका को व्यापक रूप से सराहा गया था।

“अपने” (2007): देओल परिवार के साथ अभिनय करते हुए, शिल्पा के प्रदर्शन ने पारिवारिक नाटक में भावनात्मक गहराई जोड़ दी।

रियलिटी टीवी और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति

शिल्पा शेट्टी को 2007 में अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली जब उन्होंने ब्रिटिश रियलिटी टीवी शो “सेलिब्रिटी बिग ब्रदर” में भाग लिया। शो में उनका समय विवादों और साथी प्रतियोगियों द्वारा नस्लवाद के आरोपों से भरा रहा। चुनौतियों के बावजूद, शिल्पा के गरिमापूर्ण व्यवहार और लचीलेपन ने उन्हें दुनिया भर के दर्शकों से अपार समर्थन दिलाया। वह शो की विजेता बनकर उभरीं, जिससे उनकी अंतरराष्ट्रीय पहचान में काफी वृद्धि हुई।

व्यक्तिगत जीवन

शिल्पा शेट्टी की निजी ज़िंदगी उनके पेशेवर करियर की तरह ही शानदार रही है। उन्होंने 2009 में एक भव्य समारोह में व्यवसायी राज कुंद्रा से शादी की। दंपति के दो बच्चे हैं, बेटा वियान राज कुंद्रा, जिसका जन्म 2012 में हुआ और बेटी समीशा शेट्टी कुंद्रा, जिसका जन्म 2020 में सरोगेसी के ज़रिए हुआ। शिल्पा अक्सर सोशल मीडिया पर अपने पारिवारिक जीवन की झलकियाँ साझा करती हैं, जिसमें एक प्यार भरा और सहायक पारिवारिक माहौल दिखाई देता है।

AD 4nXdsX7YYb1pWk8DIC6avngS4XDbZPSNNgbe94Hqwx 7uaziCFZeQdZg शिल्पा शेट्टी
शिल्पा शेट्टी 16

उद्यमशील उद्यम

अभिनय से परे, शिल्पा ने उद्यमिता में भी सफलतापूर्वक कदम रखा है। वह अपने पति राज कुंद्रा के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स की सह-मालिक हैं। उनकी व्यावसायिक सूझबूझ वेलनेस इंडस्ट्री तक भी फैली हुई है, जहाँ उन्होंने अपनी योग डीवीडी सीरीज़ लॉन्च की है और फिटनेस और स्वास्थ्य पर कई किताबें लिखी हैं, जिनमें “द ग्रेट इंडियन डाइट” और “द डायरी ऑफ़ ए डोमेस्टिक दिवा” शामिल हैं।

शिल्पा की सेहत में दिलचस्पी ने उन्हें “शिल्पा शेट्टी” ऐप लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया, जो उपयोगकर्ताओं को फिटनेस रूटीन, योग अभ्यास और स्वस्थ व्यंजनों की जानकारी देता है। स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के प्रति उनके समर्पण ने उन्हें भारत में एक लोकप्रिय फिटनेस आइकन बना दिया है।

योग और स्वास्थ्य वकालत

शिल्पा शेट्टी के करियर का सबसे महत्वपूर्ण पहलू योग और स्वास्थ्य के लिए उनकी वकालत है। वह कई सालों से योग का अभ्यास कर रही हैं और अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए इसे श्रेय देती हैं। अपनी डीवीडी, किताबों और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के ज़रिए शिल्पा ने लाखों लोगों को योग और संतुलित जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित किया है। फिटनेस और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उनके उत्साह ने उन्हें कई प्रशंसाएँ और समर्पित अनुयायी अर्जित किए हैं।

AD 4nXcP1mA4wz1 Vy46Fp7w3xFZfluvqNrneeIjxtfqg1N0gUGi3qxS43uk3F0zYY8U7edJeumAQghCRrBsiqN5FPq22ZrraC8FI t8ape74L3rgt1nc0vgdsy5YPD cOXIkYygUyoiqRJ8w शिल्पा शेट्टी
शिल्पा शेट्टी 17

लोकोपकार

शिल्पा शेट्टी अपने परोपकारी प्रयासों के लिए भी जानी जाती हैं। वह विभिन्न धर्मार्थ पहलों में सक्रिय रूप से शामिल हैं, खासकर बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर केंद्रित। उन्होंने शिल्पा शेट्टी फाउंडेशन जैसे संगठनों का समर्थन किया है, जो वंचित बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने की दिशा में काम करता है।

हालिया परियोजनाएं और वापसी

अपने परिवार और उद्यमशीलता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अभिनय से ब्रेक लेने के बाद, शिल्पा ने “निकम्मा” (2022) के साथ फिल्मों में वापसी की। वह विविध भूमिकाएँ निभाना जारी रखती हैं और बॉलीवुड में एक प्रमुख हस्ती बनी हुई हैं।

अपने फ़िल्मी करियर के अलावा, शिल्पा कई रियलिटी टीवी शो में जज रह चुकी हैं, जिनमें “नच बलिए”, “सुपर डांसर” और “इंडियाज़ गॉट टैलेंट” शामिल हैं। इन शो में उनकी मौजूदगी को काफ़ी पसंद किया गया है और वे महत्वाकांक्षी प्रतिभाओं को प्रेरित और सलाह देती रहती हैं।

AD 4nXdHgW85zVqJLVkgn4vqL9B8t6ReMmE2TIl2aue q9Xx1tUmvGYMY0nZ9htS4sZXKYQ0JbBm6QJz5TIAoSgzPEL87Q2R 4rnB gsTQidBJZWO1UPTsjKitJ8boTCcDYbbTXTWio5St6RH1B शिल्पा शेट्टी
शिल्पा शेट्टी 18

विवादों

अपने सफल करियर के बावजूद, शिल्पा को कई विवादों का सामना करना पड़ा है। उनके पति के कानूनी मामलों में शामिल होने, खासकर व्यापार जगत से जुड़े मामलों में, अक्सर उनकी ओर अवांछित ध्यान आकर्षित किया है। हालांकि, शिल्पा ने लगातार अपना संयम बनाए रखा है और अपने काम और परिवार पर ध्यान केंद्रित किया है।

विरासत और प्रभाव

बॉलीवुड में एक युवा अभिनेत्री से लेकर एक बहुमुखी उद्यमी और स्वास्थ्य अधिवक्ता तक शिल्पा शेट्टी का सफ़र वाकई उल्लेखनीय है। खुद को फिर से तलाशने और हमेशा बदलते मनोरंजन उद्योग में प्रासंगिक बने रहने की उनकी क्षमता उनकी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प के बारे में बहुत कुछ कहती है।

शिल्पा का प्रभाव फिल्म उद्योग से परे भी फैला हुआ है। वह फिटनेस और तंदुरुस्ती की प्रतीक बन गई हैं, जो लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करती हैं। उनके उद्यमशील उपक्रम और परोपकारी प्रयास समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए उनकी प्रतिबद्धता को और अधिक दर्शाते हैं।

निष्कर्ष

शिल्पा शेट्टी कुंद्रा का जीवन और करियर उनकी बहुमुखी प्रतिभा, लचीलापन और अपने काम के प्रति अटूट समर्पण का प्रमाण है। बॉलीवुड में उनके यादगार प्रदर्शनों से लेकर फिटनेस आइकन और उद्यमी के रूप में उनकी भूमिका तक, शिल्पा ने लगातार विकास किया है और नई चुनौतियों को अपनाया है। जैसा कि वह प्रेरित और मनोरंजन करना जारी रखती हैं, शिल्पा शेट्टी भारतीय सिनेमा और उससे परे एक प्रिय व्यक्ति बनी हुई हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Neha Kakkar

नेहा कक्कड़ – Neha Kakkar

Next Post
बिरसा मुंडा पुण्यतिथि : 9 जून 

बिरसा मुंडा पुण्यतिथि : 9 जून 

Related Posts
Total
0
Share