स्वामी आनंद – Swami Anand

संन्यासी स्वामी आनंद का जन्म गुजरात के कठियावाड़ जिले के किमड़ी गाँव में सन् 1887 में हुआ। इनका मूल नाम हिम्मतलाल था। जब ये दस साल के थे तभी कुछ साधु इन्हें अपने साथ हिमालय की ओर ले गए और इनका नामकरण किया- स्वामी आनंद। 1907 में स्वामी आनंद स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़ गए।

महाराष्ट्र से कुछ समय तक ‘तरुण हिंद‘ अखबार निकाला, फिर बाल गंगाधर तिलक के ‘केसरी‘ अखबार से जुड़ गए। 1917 में गांधीजी के संसर्ग में आने के बाद उन्हीं के निर्देशन में ‘नवजीवन‘ और ‘यंग इंडिया‘ की प्रसार व्यवस्था सँभाल ली। इसी बहाने इन्हें, गांधीजी और उनके निजी सहयोगी महादेव भाई देसाई और बाद में प्यारेलाल जी को निकट से जानने का अवसर मिला।

नामस्वामी आनंद  
जन्म8 सितंबर 1887 | किमड़ी गाँव, कठियावाड़, गुजरात
मृत्यु25 जनवरी 1976

आनंद का भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में प्रवेश 1905 में बंगाल के क्रांतिकारियों के साथ जुड़ाव के माध्यम से हुआ। बाद में, उन्होंने 1907 में बाल गंगाधर तिलक द्वारा स्थापित मराठी समाचार पत्र केसरी में काम किया। वह ग्रामीण क्षेत्रों में स्वतंत्रता गतिविधियों में भी शामिल थे। इसी अवधि के दौरान उन्होंने मराठी दैनिक राष्ट्रमत के गुजराती संस्करण का भी संपादन किया। जब यह बंद हो गया तो उन्होंने 1909 में हिमालय की यात्रा की।

व्यक्तित्व से सम्बंधित यह लेख अगर आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC हुमा कुरैशी : Huma Qureshi

हुमा कुरैशी : Huma Qureshi

22 July | Devendra Fadnavis

देवेंद्र फडणवीस – Devendra Fadnavis: जन्मदिन विशेष

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC मल्लिकार्जुन खड़गे - Mallikarjun Kharge : जन्मदिन विशेष

मल्लिकार्जुन खड़गे – Mallikarjun Kharge : जन्मदिन विशेष

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Neha Kakkar

नेहा कक्कड़ – Neha Kakkar

Next Post
Shilpa Shetty

शिल्पा शेट्टी – Shilpa Shetty

Related Posts
Total
0
Share