देश के सबसे अमीर विधायक हैं डीके शिवकुमार

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= देश के सबसे अमीर विधायक हैं डीके शिवकुमार

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने अन्य पार्टियों को मजबूती से विपक्षी खेमे में धकेलते हुए 135 सीटें हासिल कीं। 135 सीटों के साथ कांग्रेस को सत्ता में आने के लिए सहयोगी दल का सहारा लेना पड़ा। इसके साथ ही कांग्रेस कर्नाटक में प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आ गई।

कांग्रेस ने कर्नाटक चुनाव जीतने के लिए 19 ऐसे विधायकों को टिकट दिया है जो अरबपति हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के मुताबिक, कर्नाटक चुनाव जीतने वाले 32 विधायक देश में सबसे अमीर हैं। इन 32 विधायकों के पास 100 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है।

ये हैं देश के टॉप 3 अरबपति विधायक

इन 32 अरबपति विधायकों में से केवल 19 कांग्रेस विधायक हैं। इसके अलावा बीजेपी के 9, जेडीएस के 2, केआरपीपी का 1 और 1 विधायक निर्दलीय हैं। हालाँकि, इन 32 अरबपति विधायकों में से सबसे अमीर 3 विधायक हैं। जिसमें कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार पहले नंबर पर हैं।

  • अचल संपत्ति की बात करें तो शिवकुमार के पास 1,413 करोड़ रुपये की संपत्ति है। शिवकुमार ने अपने 2023 के चुनावी हलफनामे में दावा किया है कि उनके पास टोयोटा क्वालिस है। इसके अलावा उनके पास 2 किलो सोना और 12 किलो चांदी वाली रोलेक्स और हब्लोट की दो सबसे महंगी कलाई घड़ियां हैं। उनके पास कुल 273 करोड़ रुपये की चल संपत्ति भी है।
  • शिवकुमार के बाद दूसरे सबसे अमीर स्वतंत्र विधायक व्यवसायी केएच पुट्टास्वामी गौड़ा हैं, जो बेंगलुरु से 80 किमी दूर गौरीबिदानूर का प्रतिनिधित्व करते हैं। गौड़ा के पास 1,267 करोड़ रुपये की संपत्ति है और उन पर 5 करोड़ रुपये का कर्ज है।
  • तीसरे सबसे अमीर और सबसे युवा कांग्रेस विधायक प्रियकृष्ण हैं। उनके पास कुल 1,156 करोड़ रुपये की संपत्ति है। उन्होंने चुनावी हलफनामे में दावा किया है कि उनके पास 935 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 221 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। हैरानी की बात यह है कि प्रियकृष्ण पर 881 करोड़ रुपये का कर्ज है।

एडीआर ने अपनी रिपोर्ट पेश करते हुए कहा है कि कर्नाटक के 14 फीसदी विधायक अरबपति हैं. एडीआर और नेशनल इलेक्शन वॉच (एनईडब्ल्यू) ने 28 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों के 4,033 विधायकों के 4,001 स्व-घोषित हलफनामों का अध्ययन करके डेटा निकाला है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
मल्लिकार्जुन खड़गे : जन्मदिन विशेष 21 जुलाई 

मल्लिकार्जुन खड़गे : जन्मदिन विशेष 21 जुलाई 

Next Post
22 July | Devendra Fadnavis

देवेंद्र फडणवीस : जन्मदिन विशेष

Related Posts
Total
0
Share