घर के मुख्य द्वार पर ज़रूर रखें ये 5 चीज़ें

घर के मुख्य द्वार पर ज़रूर रखें ते 5 चीज़ें
image source : assets-news.housing.com

वास्तु शास्त्र में घर का प्रवेश द्वार (Main Gate) बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। ऐसी मान्यता है कि इसी प्रवेश द्वार से आपके जीवन में खुशियाँ प्रवेश करती हैं। हमारे जीवन में कई बार ऐसा खराब समय आता है जब कड़ी मेहनत करने पर भी हमे सफलता (Success) नहीं मिलती। ऐसे में परिणाम के तौर पर निराशा ही हमारे हाथ लगती है।

लेकिन आप कुछ वस्तुओं को अपने घर के मुख्य द्वार पर रख कर अपनी जीवन की तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं। अपने घर में सुख-समृद्धि और सम्पन्नता लाने के लिए आप इन बेहद सरल उपायों को कर सकते हैं।

कलश (Kalash)
अपने घर के मुख्य द्वार पर कलश को स्थापित करें। कलश का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है। ऐसे में इसे अपने घर के मुख्य द्वार पर स्थापित करना आपके जीवन को खुशियों से भर सकता है।

तुलसी (Tulsi)
घर के मुख्य द्वार पर आप तुलसी को स्थापित कर सकते हैं। ध्यान रखे कि तुलसी का पौधा सूखे नहीं। इसके लिए आपको तुलसी को नियमित रूप से जल अर्पित करना चाहिए।

फूलों की माला (Foolon kee Mala)
अपने घर के मुख्य द्वार पर फूलों की माला लगाने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) प्रवेश नहीं करती। साथ ही फूलों की महक आपके तनाव को भी कम करती है।

अशोक के पत्ते (Ashok ke Fool)
आप अपने घर में आम, पीपल और अशोक के पत्तों की माला भी लगा सकते हैं। हिन्दू धर्म में ये पत्ते बहुत शुभ माने जाते हैं। इनका उपयोग हवन के दौरान भी किया जाता है।

स्वास्तिक (Swastik)
घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिह्न (Symbol) बनाना भी बहुत शुभ मना जाता है। इसे आप अपने घर के मुख्य द्वार पर ज़रूर बनाएं। आपके घर में सब कुछ मंगल होगा।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेना ही उचित है। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
इन राज्यों में जारी हुआ शीतलहर का अलर्ट, जाने मौसम का हाल

इन राज्यों में जारी हुआ शीतलहर का अलर्ट, जाने मौसम का हाल

Next Post
ये पौधा घर की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ सोखेंगे ज़हरीली गैस

ये पौधा घर की ख़ूबसूरती बढ़ाने के साथ सोखेगा ज़हरीली गैस

Related Posts
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

भारत के प्रमुख 12 ज्योतिर्लिंग

12 ज्योतिर्लिंग स्तुति सौराष्ट्रे सोमनाथं च श्रीशैले मल्लिकार्जुनम् ।उज्जयिन्यां महाकालम्ॐकारममलेश्वरम् ॥१॥ परल्यां वैद्यनाथं च डाकिन्यां भीमाशंकरम् ।सेतुबंधे तु…
Read More
Total
0
Share