बैसाखी महोत्सव के दौरान बनाये जाने वाले पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

बैसाखी महोत्सव के दौरान बनाये जाने वाले पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

हर साल पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के लोग बैसाखी का त्योहार बड़े उत्साह और धूमधाम से मनाते हैं। किसान भाई गेहूं की फसल की खुशी में बैसाखी मनाते हैं। यह त्यौहार ढोल-नगाड़ों, विभिन्न पारंपरिक व्यंजनों और नाच-गाने के साथ मनाया जाता है। पंजाबी परिवार और त्योहार दोनों ही ढेर सारे स्वादिष्ट भोजन के बिना अधूरे हैं, चाहे उत्सव कितना भी बड़ा या छोटा हो, विभिन्न खाने और व्यंजनों के बिना संभव नहीं है।

बैसाखी के मौके पर घरों में कई तरह के पारंपरिक व्यंजन बनाए जाते हैं, तो आइए जानते हैं इन व्यंजनों के बारे में जिन्हें आप अपने बैसाखी फूड मेन्यू में शामिल कर सकते हैं।
कढ़ी पकौड़ा और चावल के साथ मिर्च बैसाखी महोत्सव के पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन
बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

कढ़ी पकौड़ा और चावल
बैसाखी उत्सव कढ़ी पकौड़ा और चावल के बिना अधूरा है। बैसाखी मनाने के लिए घरों में कढ़ी पकौड़े और चावल बनाए जाते हैं। वैसे तो आप इसे किसी भी समय बना सकते हैं लेकिन इस दिन आप लौकी के पकौड़े वाली कढ़ी बनाकर चावल के साथ खा सकते हैं। यह पंजाब की एक स्वादिष्ट डिश है, जो बेसन के पकौड़े और दही की सब्जी से बनाई जाती है।

गेहूं की खीर बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन
बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

गेहूं की खीर
कई स्वादिष्ट व्यंजनों के अलावा मीठे में गेहूं की खीर जरूर बनाई जाती है। गेहूं की खीर सबसे स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में से एक है। दरअसल, गेहूं की फसल काटने के बाद किसान इस नए गेहूं से खीर बनाते हैं।

कड़ा प्रसाद बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन
बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

कड़ा प्रसाद
बैसाखी का उत्सव कड़ा प्रसाद के बिना अधूरा है। उत्सव के लिए लोग घर पर कड़ा प्रसाद बनाते हैं। स्वादिष्ट प्रसाद बनाने के लिए नए गेहूं को पीसकर आटा बनाया जाता है, फिर चीनी और सूखे मेवों के साथ घी में भून लिया जाता है।

स्ककर पारा बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन
बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

शक्कर पारा
शक्कर पारा आटे में तिल और चीनी मिलाकर बनाया जाता है। उत्तर भारतीय राज्यों में शक्कर पारा का व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। पंजाब में इसे अक्सर देसी घी में तलकर बनाया जाता है और पंजाबियों का मानना ​​है कि बैसाखी और लोहड़ी के मौके पर शक्कर पारा बांटना शुभ होता है।

पिन्नी बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन
बैसाखी महोत्सव पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

पिन्नी
पिन्नी एक स्वादिष्ट पंजाबी व्यंजन है, जो खासतौर पर सर्दियों में बनाया जाता है। वैसे तो बैसाखी के लिए कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं, लेकिन पिन्नी के बिना थाली अधूरी लगती है। पंजाबी परिवारों में बैसाखी के अवसर पर मेहमानों का पिन्नी से मुंह मीठा कराया जाता है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल – Famous Wedding Destinations in Rajasthan

Next Post
Daily News Banner

डेली न्यूज़ – Daily News : 1 Apr, 2024 – 7 Apr, 2024

Related Posts
Total
0
Share