राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल – Famous Wedding Destinations in Rajasthan

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

शादी जिंदगी का सबसे खूबसूरत दिन है। ऐसे में अगर डेस्टिनेशन वेडिंग की बात करें तो राजस्थान भारत में टॉप पर माना जाता है। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए राजस्थान परफेक्ट जगह है। राजस्थान के उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, अलवर, सवाई माधोपुर आदि जगहों पर आप अपनी शादी को बेहद खास और शाही बना सकते हैं। ये जगह बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की भी पहली पसंद है।

जोधपुर का उम्मेद भवन पैलेस

राजस्थान के शाही अंदाज को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। जोधपुर का उम्मेद भवन लंबे समय से बड़ी शादियों का आयोजन करता रहा है। उम्मेद भवन पैलेस को निक जोनास और प्रियंका चोपड़ा ने अपनी शादी के लिए चुना था। ब्लू सिटी जोधपुर में स्थित यह किला दुनिया के सबसे भव्य बॉलरूम में से एक है। इस दौरान, आप नाचते मोर, विदेशी तालाब और हरे-भरे बगीचों के साथ एक परी-कथा वाली शादी का अनुभव कर सकते हैं।

Umaid Bhawan Palace of Jodhpur राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

उदयपुर का लेक पैलेस

राजस्थान की झीलों की नगरी उदयपुर को अंतरराष्ट्रीय वेडिंग प्लानिंग कंपनी द नॉट ने यूनिक वेडिंग डेस्टिनेशन लिस्ट में शामिल किया है। इस सूची में 11 देशों के नाम शामिल हैं जिनमें भारत से सिर्फ उदयपुर को जगह मिली है। उदयपुर को सितंबर से मार्च और नवंबर से फरवरी के बीच का समय शादियों के लिए उपयुक्त माना जाता है। उदयपुर अब तक कई सेलेब्स की शादियों की मेजबानी कर चुका है। उदयपुर का देवीगढ़ किला एक शानदार महल है जो आपको शाही युग की यात्रा पर ले जाता है। इसके अलावा, उदयपुर का लेक पैलेस भारत में सबसे प्रसिद्ध शादियों की मेजबानी करता है, फिल्म “ये जवानी है दीवानी” का शादी का दृश्य भी यहीं फिल्माया गया था। पिछोला झील के सामने स्थित यह प्राचीन महल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए सबसे आदर्श स्थान है। अगर आप डेस्टिनेशन वेडिंग प्लान कर रहे हैं तो झीलों का शहर उदयपुर आपके लिए बेस्ट है।

Lake Palace of Udaipur राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

जयपुर का मुंडोता किला

जयपुर का 500 साल पुराना मुंडोता किला और महल किसी अजूबे से कम नहीं है, इसे 14वीं शताब्दी में नरुका राजपूतों ने बनवाया था। मुंडोता किला अरावली पर्वत श्रृंखला के शीर्ष पर है और सुंदर दृश्यों के साथ यह किसी भी उत्सव के लिए सबसे आदर्श स्थान है। पहाड़ी की चोटी पर बना यह महल बगीचों, आंगनों और मंडपों से भरा हुआ है। जयपुर में स्थित, यह किला जीवन से बड़े उत्सवों का आनंद लेता है, इसमें 52 अतिथि कमरे हैं जिनमें लगभग 200 लोग रह सकते हैं। इसके अलावा जयपुर का रामबाग पैलेस भी शादियों के लिए अपनी खास पहचान रखता है। जयपुर में अलीला किला एक ग्रेनाइट पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। यह किला आपके सभी विवाह समारोहों को एक शांत वातावरण प्रदान करता है। जयपुर का सुजान राजमहल राजस्थान में सबसे अधिक मांग वाली जगहों में से एक है।

Mundota Fort of Jaipur राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

अलवर का नीमराना किला महल

नीमराना किला पैलेस राजस्थान के अलवर में 15वीं सदी का एक विरासत होटल है। यह महल युवा जोड़ों के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। अगर आप यहां कम मेहमानों के साथ शादी करना चाहते हैं या फिर धूमधाम से भारतीय शादी करना चाहते हैं तो इस महल को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं। यहां शादी का सेलिब्रेशन अपनी पसंद के मुताबिक किया गया है। ताकि आपकी शादी को आपकी जिंदगी का सबसे यादगार अनुभव बनाया जा सके। राजस्थान के अलवर जिले में 15वीं सदी का यह हेरिटेज होटल डेस्टिनेशन वेडिंग आयोजित करने के लिए सबसे ऐतिहासिक स्थानों में से एक है। रोमन एम्फीथिएटर, हैंगिंग गार्डन जैसे कई आकर्षणों के साथ यह किला किसी भी समारोह को यादगार बना देता है। दस मंजिला ऊंचे इस महल में कुल 50 कमरे हैं। नीमराना किले की खास बात यह है कि यहां बने हर कमरे का एक अलग नाम है। तिजारा किला पैलेस राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह नीमराना होटल की सबसे छोटी संपत्ति है। यहां आपको पुरानी शैली की वास्तुकला, हरे-भरे बगीचे, शानदार इनडोर और आउटडोर स्थान और कर्मचारियों से विश्व स्तरीय आतिथ्य मिलेगा। यह जगह जोड़ों की शादी के लिए सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। इसके अलावा हिल फोर्ट केसरोली भी एक बेहद खूबसूरत विवाह स्थल है।

Neemrana Fort Palace of Alwar राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

जैसलमेर का सूर्यगढ़ महल

जब हम राजस्थान के बारे में सोचते हैं तो रेतीले तट और विशाल रेगिस्तान दिमाग में आते हैं और जैसलमेर याद आता है। जैसलमेर का सूर्यगढ़ महल राजपूताना जीवनशैली की झलक है। थार रेगिस्तान के बीच स्थित, सूर्यगढ़ पैलेस जैसलमेर के सबसे रोमांटिक विवाह स्थलों में से एक है। सूर्यगढ़ किला आधुनिक सुविधाओं के साथ एक पारंपरिक अनुभव प्रदान करता है। विरासत के अनुभव की तलाश करने वाले सभी लोगों को जैसलमेर में सूर्यगढ़ पैलेस अवश्य जाना चाहिए। इसके अलावा जैसलमेर में कई ऐसी जगहें हैं जो आपको रॉयल राजपूताना वेडिंग का अनुभव देने के लिए तैयार हैं।

Suryagarh Palace of Jaisalmer राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

कैसल मंडावा, मंडावा

राजस्थान, कैसल मंडावा आपके सपनों की शादी के लिए एकदम सही जगह है। इस किले का हर हिस्सा भव्यता और जीवन की महान आभा को दर्शाता है। शादी के जश्न को शाही समारोह में बदलने के लिए यह महल सबसे अच्छा माना जाता है।

Castle Mandawa Mandawa राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

सवाईमाधोपुर का बरवाड़ा किला

सबसे चर्चित शादियों में से एक राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले के चौथ का बरवाड़ा में विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की शादी थी। हेरिटेज होटल होने के कारण यह होटल कई अमीर लोगों की पसंद है। होटल से देखने पर पहाड़ी पर चौथ माता का मंदिर दिखाई देता है, जिसके लिए यह शहर बहुत प्रसिद्ध है। पहले यह होटल बरवाड़ा किला था, जिसे 14वीं शताब्दी में चौहानों ने बनवाया था, लेकिन 1734 में इस होटल पर राजावत राजवंश ने कब्ज़ा कर लिया था। जब द्वितीय विश्व युद्ध छिड़ गया, तो बड़वाड़ा के राजपूतों और उनके कबीले ने जयपुर राज्य सशस्त्र बलों के साथ लड़ाई में भाग लिया। 5.5 एकड़ में बने इस होटल की बाहरी दीवार 5 फीट लंबी है, जो कई जगहों पर 20 फीट तक लंबी है।

Barwada Fort of Sawaimadhopur राजस्थान में प्रसिद्ध विवाह स्थल - Famous Wedding Destinations in Rajasthan

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
ताजा खबर - Latest News

ताजा खबर – Latest News

Next Post
बैसाखी महोत्सव के दौरान बनाये जाने वाले पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

बैसाखी महोत्सव के दौरान बनाये जाने वाले पारंपरिक स्वादिष्ट व्यंजन

Related Posts
Total
0
Share