नीरज चोपड़ा : भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी

hAFUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAALwGsYoAAaRlbhAAAAAASUVORK5CYII= नीरज चोपड़ा : भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया। नीरज चोपड़ा ओलंपिक और विश्व स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के एकमात्र एथलीट बने। नीरज चोपड़ा की जिंदगी किसी फिल्मी कहानी की तरह है। साधारण परिवार में जन्मे, बचपन में मोटापे का मजाक उड़ाया गया, लेकिन जज्बा ऐसा था कि सुविधाओं के अभाव के बावजूद विश्व स्तर पर डंका बजाया।

नीरज चोपड़ा की प्रोफाइल

नीरज चोपड़ा का जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत के खंडरा गांव में हुआ था। चोपड़ा के परिवार की कमाई खेती के आधार पर होती थी। नीरज की दो बहनें हैं। नीरज चोपड़ा ने अपनी स्नातक की पढ़ाई चंडीगढ़ के दयानंद एंग्लो वैदिक कॉलेज (DAV College) से पूरी की। वह पंजाब के जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से बीए कोर्स भी कर रहे हैं।

नीरज चोपड़ा बचपन में बहुत मोटे थे। इस वजह से उनका काफी मजाक उड़ाया जाता था। उनके पिता ने उन्हें मडलौडा स्थित जिम में भेज दिया और बाद में वह पानीपत चले गए। जयवीर चौधरी ने नीरज चोपड़ा की भाला फेंकने की प्रतिभा को तब पहचाना जब वह पानीपत खेल प्राधिकरण का दौरा करते थे। वह नीरज के पहले कोच भी हैं।

नीरज चोपड़ा का करियर

नीरज चोपड़ा ने बहुत पहले ही जेवलिन की दुनिया में अपनी पहचान बनानी शुरू कर दी थी। उन्होंने 2016 IAAF वर्ल्ड अंडर-20 चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। पोलैंड में अंडर-20 में रिकॉर्ड बनाया और यह सम्मान हासिल करने वाले पहले भारतीय एथलीट बने। इसके बाद भी उनका जलवा बरकरार रहा। चोपड़ा ने 2017 एशियाई चैंपियनशिप और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में खिताब जीते।

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीतकर इतिहास रचने के बाद नीरज चोपड़ा ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने 2022 WAC में रजत पदक जीता। विश्व चैंपियनशिप में 2003 में अंजू बॉबी जॉर्ज के बाद यह भारत का पहला पदक था।

नीरज चोपड़ा भारतीय सेना में

दक्षिण एशियाई खेलों में नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन से भारतीय सेना प्रभावित हुई। चोपड़ा को आर्मी में राजपूताना राइफल्स में जूनियर कमीशंड ऑफिसर की नौकरी दी गई। नीरज चोपड़ा को नायब सूबेदार का पद दिया गया, जो एथलीटों को आसानी से नहीं मिलता। चोपड़ा को 2016 में जेसीओ के रूप में सेना में शामिल किया गया था और फिर प्रशिक्षण के लिए छुट्टी दी गई थी।

नीरज चोपड़ा ने कहां जीता गोल्ड मेडल

2016 : विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप, पोलैंड – 86.48 मीटर, स्वर्ण

2018 : फ्रांस में सोतेविले एथलेटिक्स मीट, 85.17 मीटर, स्वर्ण

2018 : सावो गेम्स, फ़िनलैंड, 85.6 मीटर, स्वर्ण पदक

2018 : राष्ट्रमंडल खेल, ऑस्ट्रेलिया, 86.47 मीटर, स्वर्ण पदक

2018 : एशियाई खेल, जकार्ता, 88.06 मीटर, स्वर्ण पदक

2021 : टोक्यो ओलंपिक, टोक्यो, 87.58 मीटर, स्वर्ण

2023 : विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप, हंगरी, 88.17 मीटर, स्वर्ण

नीरज चोपड़ा को कौन से पुरस्कार मिले?

2018 – अर्जुन पुरस्कार

2020 गणतंत्र दिवस सम्मान – विशिष्ट सेवा पदक

2021 – मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार

2022 – पद्मश्री

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

Total
0
Shares
Previous Post
तमिलनाडु समाचार : स्कूली बच्चों के लिए नाश्ता योजना (Breakfast Scheme for School Children )

तमिलनाडु समाचार : स्कूली बच्चों के लिए नाश्ता योजना (Breakfast Scheme for School Children )

Next Post
राष्ट्रीय खेल दिवस - 29 अगस्त

राष्ट्रीय खेल दिवस – 29 अगस्त

Total
0
Share