अंडमान और निकोबार जाने पर यहां ज़रूर घूमने जाएं

अंडमान और निकोबार जाने पर यहां ज़रूर घूमने जाएं
image source : akm-img-a-in.tosshub.com

Andman and Nicobar Island

यदि आप अंडमान घूमने का अपना इरादा सिर्फ इसलिए बदलना चाह रहे हैं क्योंकि वो बहुत दूर है तो यकीन मानिए जनाब आप अपने साथ ज्यादती कर रहे हैं। घूमने के लिए अंडमान – निकोबार से बेहतरीन जगह कोई हो ही नही सकती। आप यहां पर वाटर स्पोर्ट्स का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा अपने खाली समय को यादगार पलों में तब्दील करने के लिए आपके पास एक से ज़्यादा विकल्प मौजूद हैं।

सेल्यूलर जेल
आपने काला पानी की सजा के बारे में तो सुना ही होगा। भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेज़ों ने भारतीयों को इसी जेल में कैद करके रखा था। यहां पहुंचकर आप गाइड की सहायता से इस जगह के इतिहास के बारे में जान सकते हैं। यहां पहुंचकर आप वीर सावरकर सेल, तेल की मिलों, नेताजी गैलरी और स्वतंत्रता संग्राम को समर्पित पुस्तकालय को देख सकते हैं।

भरतपुर बीच 
भरतपुर नील आइलैंड का सबसे खूबसूरत बीच है। इसे देखने पर आपको ऐसा महसूस होगा जैसे आप कोई सुंदर सी पेंटिंग देख रहे हों। भरतपुर बीच अपने वाटर स्पोर्ट्स के लिए खूब प्रसिद्ध है। आप यहां अंडर वाटर राइट्स, स्कूबा डाइविंग इत्यादि का लुत्फ उठा सकते हैं। 

माउंट हैरियट और मधुबन 
माउंट हैरियट और मधुबन के बीच की चढ़ाई 16 किलोमीटर है। यहां पहुंचकर आप प्रकृति के खूबसूरत नज़ारों का दीदार कर सकते हैं। यहां आप विदेश में पाएं जाने वाले पक्षियों, पेड़ों और पौधों की बहुत सी प्रजातियों को देख सकते हैं।

राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 
राजीव गांधी वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स पोर्ट ब्लेयर में स्थित है। यह अंडमान की मशहूर साइट्स में से एक है। यहां आपको वाटर स्पोर्ट्स के बहुत सारे ऑप्शंस मिल जाएंगे। यहां आप बनाना राइड, जेट स्कीइंग, पैरासेलिंग, स्पीड बोट राइड, रो बोट पैडलिंग जैसे वाटर स्पोर्ट्स को एंजॉय कर सकते हैं। 

राधानगर बीच, हैवलॉक आइलैंड 
राधानगर बीच को बीच नंबर 7 के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह अपने खूबसूरत सनसेट, सफेद रेत और फिरोजी नीले रंग के पानी के लिए बहुत प्रसिद्ध है। हैवलॉक आइलैंड पर राधानगर बीच फेमस डेस्टिनेशन प्लेस (Famous Destination Place) है। यहां आप अपनी फैमिली के साथ एंजॉय कर सकते हैं। ये कपल्स का फेवरेट डेस्टिनेशन स्पॉट भी है। 2020 में इस स्थान ने प्रेस्टिजियस ब्लू फ्लेग सर्टिफिकेटेशन अपने नाम किया था। 

अंडमान और निकोबार जाने का बेस्ट समय अक्टूबर से मई के महीने के बीच का समय है। ये समय वाटर स्पोर्ट्स खेलने, साइटसींग करने और बीच पर घूमने के लिए बहुत बेहतरीन समय है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
1976 में ही हो चुकी थी जोशीमठ पर आने वाले खतरे की भविष्यवाणी

1976 में ही हो चुकी थी जोशीमठ पर आने वाले खतरे की भविष्यवाणी 

Next Post
डायबटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इन आटों से बनी रोटियों का सेवन करना

डायबटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है इन आटों से बनी रोटियों का सेवन करना

Related Posts
Total
0
Share