दिसंबर में बर्फबारी वाले स्थानों की यात्रा करें

hAlUBAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAAADAN3sYAAFIdIB7AAAAAElFTkSuQmCC दिसंबर में बर्फबारी वाले स्थानों की यात्रा करें

दिसंबर साल का ऐसा महीना होता है जब देश के कई हिस्सों में हल्की ठंड पड़ने लगती है। देश के कई हिस्सों में बर्फबारी भी शुरू हो जाती है। अगर आप भी दिसंबर महीने में खूबसूरत बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको भारत की कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ पहुंच सकते हैं।

कुफरी

Kufri दिसंबर में बर्फबारी वाले स्थानों की यात्रा करें

जब हिमाचल प्रदेश घूमने की बात आती है तो शिमला का नाम जरूर लिया जाता है, लेकिन शिमला से कुछ ही दूरी पर स्थित कुफरी ऐसी खूबसूरत जगह है, जहां आप खूबसूरत बर्फबारी का मजा ले सकते हैं।

शिमला से करीब 14 किलोमीटर दूर कुफरी में आप दिसंबर के महीने में बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। बर्फबारी के दौरान जब पहाड़, चीड़ के पेड़ और सेब के बगीचे बर्फ से ढक जाते हैं तो आसपास का नजारा अद्भुत दिखता है। कुफरी में आप एडवेंचर का मजा भी ले सकते हैं।

ऑली

Auli दिसंबर में बर्फबारी वाले स्थानों की यात्रा करें

उत्तराखंड की खूबसूरत वादियों में कई अद्भुत और खूबसूरत जगहें हैं जहां आप खूबसूरत बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं, लेकिन अगर आप दिसंबर के महीने में बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको औली पहुंचना चाहिए।

समुद्र तल से करीब 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित औली बड़ी संख्या में देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करता है। बर्फबारी के साथ, जब पहाड़ और पेड़ बर्फ से ढक जाते हैं, तो कोई भी आसपास के दृश्यों की प्रशंसा करना चाहता है।

नारकंडा

Narkanda दिसंबर में बर्फबारी वाले स्थानों की यात्रा करें

हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादियों में मौजूद नारकंडा किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह हिमाचल प्रदेश की एक ऐसी जगह है जहां हर पर्यटक एक बार जरूर जाना चाहता है।

समुद्र तल से करीब 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर स्थित नारकंडा में अक्सर नवंबर महीने में ही बर्फबारी शुरू हो जाती है. यहां दिसंबर के महीने में भी आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं। दिसंबर के महीने में कई जोड़े यहां अपना हनीमून मनाने भी आते हैं।

पटनीटॉप

Patnitop दिसंबर में बर्फबारी वाले स्थानों की यात्रा करें

अगर आप जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो कई लोग गुलमर्ग, सोनमर्ग, पहलगाम या श्रीनगर का नाम लेते हैं, लेकिन अगर आप दिसंबर के महीने में खूबसूरत बर्फबारी का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको पटनीटॉप पहुंचना चाहिए।

पटनीटॉप अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ ट्रैकिंग, स्कीइंग और पैराग्लाइडिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। यहां आप स्काईव्यू पटनीटॉप, पटनीटॉप पार्क और तन्नी झुब्बर झील जैसी अद्भुत जगहों को देख सकते हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Previous Post
Daily News Banner

डेली न्यूज़ – Daily News : 30 November, 2023

Next Post
फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड्स 2023 - Filmfare OTT Awards 2023

फिल्मफेयर ओटीटी अवार्ड्स 2023 – Filmfare OTT Awards 2023

Related Posts
r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म…
Read More
Total
0
Share