दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर आप जा सकते हैं घूमने

दिल्ली के पास इन खूबसूरत जगहों पर आप जा सकते हैं घूमने
image source: static.toiimg.com

दिल्ली के निवासी जितना शोक खाने का रखते हैं उतना ही शोक घूमने का भी रखते हैं। दिल्ली में बेशुमार पर्यटक स्थल है। लेकिन यदि आप दिल्ली से कुछ ही किलोमीटर दूर स्थित घूमने लायक जगहों की तलाश में हैं तो आपको हमारा यह लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए। इस लेख में उन सभी स्थानों के बारे में बताया गया है जहाँ जाकर आप खूब मस्ती कर सकते हैं। इन स्थानों की खास बात यह है कि यहाँ आप अपने परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ घूमने जा सकते हैं।

ऋषिकेश
ऋषिकेश उत्तराखंड का सुप्रसिद्ध पर्यटक स्थल है। यह हिमालय की तलहटी में गंगा और चंद्रभागा नदियों के संगम पर स्थित है। एक और जहाँ ऋषिकेश अपने साहसिक खेलों, ऐतिहासिक मंदिरों और लोकप्रिय कैफे के लिए प्रसिद्ध है वहीं दूसरी और ऋषिकेश का दूसरा नाम ‘योग राजधानी’ (Yoga Destination) भी है। जो लोग एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के दीवाने हैं उनके लिए ऋषिकेश घूमना एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है। यहाँ आप कैम्पिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा यहाँ आपको कैफे की भी अच्छी खासी वेराइटी मिल जाएगी।
Rishikesh

लैंसडाउन
यह दिल्ली से केवल 258 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह उत्तराखंड के पहाड़ों पर स्थित एक छोटा सा शहर है। जिन लोगों को हिल स्टेशन पर घूमने का काफी शोक है उनके लिए यह स्थान एक बेहतरीन विकल्प है। दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए यह स्थान अधिक दूर नहीं है। इसके अलावा कैजुअल हाइकर्स और वीकेंड विजिटर्स (Weekend Visitors) इस स्थान को ट्रेवल डेस्टिनेशन (Travel Destination)की अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

सेठान
पहाड़ों की ख़ूबसूरती का कायल कौन नहीं होता। ख़ास कर तब जब बात आती है पहाड़ों पर स्थित गाँव की। सेठान मनाली का एक छोटा सा गाँव है। घूमने के लिहाज़ से यह गाँव किसी पर्यटन स्थल से कम नहीं है। ये धौलाधार रेंज में स्थित बौद्ध समुदाय का एक छोटा सा टोला है। यह मनाली से केवल 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ जाने के लिए आपको एक्स्ट्रा छुट्टी लेने की भी कोई ज़रूरत नहीं है।

कसोल
कसोल हिमाचल प्रदेश में स्थित एक छोटा सा गाँव है जो हिमाचल प्रदेश की पार्वती नदी के तट पर स्थित है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थान किसी जन्नत से कम नहीं है। इसके अलावा ट्रेकर्स (trekkers) और बैकपैकर्स (backpackers)भी यहाँ एडवेंचर का लुत्फ़ उठा सकते हैं। कसोल भारत के एम्स्टर्डम के नाम से भी जाना जाता है। इस स्थान पर जाकर आप प्रकृति के अद्भुत नज़ारों का अनुभव कर सकते हैं। यहाँ आपको बर्फ से ढके पहाड़, चीड के पेड़ और नदी के सुंदर नज़ारे देखने को मिलेंगे। कसोल देश की सबसे सुंदर जगहों में से एक है।

जीभी
उत्तर भारत में सड़कों के बीच की कनेक्टिविटी (Connectivity) काफी अच्छी है जिससे आप सड़क मार्गों की सहायता से कहीं भी घूमने जा सकते है। तीर्थान वैली में स्थित जीभी हिमाचल प्रदेश के बीचोबीच स्थित एक सुंदर पर्यटन स्थल है। यह स्थान घाटियों और पेड़ों के बीचों बीच स्थित है। इन पहाड़ों पर देवदार के पेड़, मीठे पानी की झील और कई पुराने मंदिर ऐसे हैं जहाँ जाकर आपको एक बेहद शानदार अनुभव होगा। कहा जाता है कि यहाँ कोई आ जाता है तो इसका मन यहाँ से जाने का नहीं करता है। इस जगह पर आपको लगेगा कि आप विक्टोरियन युग (Victorian Period) में आ गए हैं। यदि आप यहाँ कॉटेज में रहने का अनुभव करना चाहते है तो यह स्थान आपके लिए बहुत खास है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Kareena Kapoor Dietician Rujuta Diwekar

करीना कपूर की डाइटिशियन से जाने एक्सरसाइज का सही तरीका

Next Post
पैरों में इन 4 बदलावों को नज़रअंदाज़ ना करें, ये है कारण

पैरों में इन 4 बदलावों को नज़रअंदाज़ ना करें, ये है कारण

Related Posts
r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म…
Read More
Total
0
Share