गणतंत्र दिवस पर इन स्थानों पर ज़रूर जाएं घूमने – Republic Day 2024

Republic Day | Lal Qila | Red Fort
Republic Day | Lal Qila | Red Fort

गणतंत्र दिवस भारत का राष्ट्रीय पर्व है। भारत देश की अखंडता, संप्रभुता और गौरव के परिचायक इस पर्व को भारत में विशेष उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन भारत के संविधान को लागू किया गया था। 

भारत में ऐसे बहुत से स्थान भारतीय धरोहर के रूप में मौजूद है जहाँ जाकर आप भारतीय इतिहास की गौरव गाथा पर और अपने भारतीय होने पर गर्व महसूस कर सकते हैं। गणतंत्र दिवस के मौके पर आपको इन स्थानों पर अपने परिवार के साथ घूमने ज़रूर जाना चाहिए।

दिल्ली का लाल किला (Red Fort)
गणतंत्र दिवस के दिन आपको दिल्ली स्थित लाल किला घूमने ज़रूर जाना चाहिए। लाल किले का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से किया गया है, इस वजह से उसका नाम लाल किला है। 2007 में लाल किले को यूनेस्को की विश्वधरोहर की लिस्ट में भी शामिल किया जा चुका है। यहाँ दूर दूर से सैलानी इसके इतिहास को जानने के लिए आते है। 26 जनवरी के दिन लाल किले की रोनक देखने लायक होती है। 

Blue Simple Modern Vacation In Paris YouTube Thumbnail 4 गणतंत्र दिवस पर इन स्थानों पर ज़रूर जाएं घूमने – Republic Day 2024
Lal Qila | Red Fort | New Delhi

नई दिल्ली का इंडिया गेट (India Gate)
इंडिया गेट दिल्ली के राजपथ मार्ग पर स्थित है। ये दिल्ली के मशहूर स्थानों में से एक है। यदि आप भी देशभक्ति की भावना से सराबोर होना चाहते है और देश के वीरों के सामने नतमस्तक होना चाहते हैं तो आपको इंडिया गेट जरूर जाना चाहिए। हर रोज यहाँ बहुत सारे लोग घूमने के लिए आते हैं। लेकिन गणतंत्र दिवस के मौके पर यहाँ काफी भीड़ देखने को मिलती है। 

अमृतसर का जालियांवाला बाग (Jallianwala  Baag)
आज़ाद भारत में यदि आप आज़ादी से पहले के दिनों को महसूस करना चाहते है और देश के वीरों के संघर्ष को स्मरण करना चाहते हैं तो आप अमृतसर स्थित जालियांवाला बाग जाने का प्लान बना सकते हैं। यहाँ आज भी जनरल डायर द्वारा निहत्थे हिंदुस्तानियों पर बरसाई गई गोलियों के निशान और भारतीयों के खून के निशान मौजूद हैं। यहाँ के बगीचे में शहीद कुआं हैं। अपनी जान बचाने के लिए भारतीय इस कुएं में कूद गए थे। 

अमृतसर का वाघा बॉर्डर (Wagha Border)
गणतंत्र दिवस पर घूमने के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है अमृतसर का वाघा बॉर्डर। इस दिन यहाँ भारतीय सैनिकों द्वारा विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। आप इसका लाइव टेलीकास्ट टीवी पर भी देख सकते हैं। ये अमृतसर से 70 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। ये भारत और पाकिस्तान की सीमा रेखा है। यहाँ देश ही नही विदेश से भी लोग आते हैं। 

लद्दाख का कारगिल वॉर मेमोरियल  (Kargil War Memorial)
26 जनवरी के दिन यदि आप किसी पहाड़ी इलाके की ट्रिप प्लान कर रहे है तो आपको लद्दाख के द्रास सेक्टर में स्थित कारगिल वॉर मेमोरियल जाना चाहिए। गणतंत्र दिवस के दिन यहाँ जाकर आप एंजॉय कर सकते हैं। यहाँ भारत और पाकिस्तान के बीच कारगिल का युद्ध लड़ा गया था जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। यहाँ गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस काफी जोश और उत्साह के साथ मनाया जाता है। 

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के उप-राष्ट्रपति - Vice Presidents of India

भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Holidays 2024- इस साल छुट्टियों की भरमार

Holidays 2024- इस साल छुट्टियों की भरमार

Next Post
डालडा 13 : भारत की पहली महिला फोटोग्राफर 

डालडा 13 : भारत की पहली महिला फोटोग्राफर 

Related Posts
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC क्या है Egas Bagwal? : दिल्ली में उत्तराखंड की संस्कृति का होगा आगाज़, ‘इगास बग्वाल’ पर्व की बुराड़ी में मचेगी धूम

क्या है Egas Bagwal? : दिल्ली में उत्तराखंड की संस्कृति का होगा आगाज़, ‘इगास बग्वाल’ पर्व की बुराड़ी में मचेगी धूम

भारत विविधताओं का देश है। भारत के अलग-अलग प्रान्तों व क्षेत्रों में अलग-अलग पर्व-त्यौहार मनाये जाते हैं। कई…
Read More
Total
0
Share