गुरुग्राम में घूमने के लिए ये स्थान है ख़ास

गुरुग्राम में घूमने के लिए ये स्थान है ख़ास
image source : statichindi.holidayrider.com

सर्दियों का मौसम जारी है। घूमने के लिहाज़ से सर्दियों से बढ़िया मौसम तो कोई हो ही नहीं सकता। इस मौसम में आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अपनी मनपसंद जगह पर घूमने का सोच रहे हैं तो आपका आइडिया बुरा नहीं है। लेकिन अगर आप ये नहीं सोच पा रहे हैं कि आपको कहाँ घूमने जाना है तो उसके लिए आपको हमारा यह लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए।

हरियाणा राज्य में स्थित गुरुग्राम घूमने के लिहाज़ से बेहतरीन स्थानों में से एक है। आईटी हब (IT Hub) होने के साथ ही कई नामी और बड़ी कम्पनियाँ गुरुग्राम में मौजूद है। यहाँ घूमने के लिए आपके पास एक नहीं बल्कि अनेक विकल्प मौजूद है। यहाँ आप अपने किसी भी मनपसंद स्थान पर घूमने के लिए जा सकते हैं। नीचे आपको बहुत से ऑप्शंस बताए गए हैं।

साइबर हब (Cyber Hub)
यदि आप बार और क्लब में जाने के शौकीन हैं तो ये जगह आपके लिए परफेक्ट है। यहाँ आपको बार और क्लब के बेहतरीन ऑप्शंस मिल जाएंगे। यहाँ आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ खूब एन्जॉय कर सकते हैं। जो लोग खाने पीने के शौकीन हैं उनके लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

हैरीटेज ट्रांसपोर्ट म्यूसिज़्म (Heritage Transport Musseum)
अगर आपको ऑटोमोबाइल्स (Automobiles) बहुत पसंद है तो आपको इस जगह पर ज़रूर जाना चाहिए। यहाँ आपको कई साल पुरानी बस, गाड़ियाँ और ट्रक देखने को मिलेंगे।

मुरथल (Murthal)
खाने पीने के शौकीन लोगों के लिए ये जगह बहुत ख़ास साबित हो सकती है। दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR) के लोगों के बीच ये जगह अपने स्वादिष्ट पराठों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहाँ भी आप अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ खूब एन्जॉय कर सकते हैं।

फारुख नगर किला (Farukh Nagar Kila)
ये किला फौजदार खान द्वारा वर्ष 1732 में बनवाया गया था। यदि आप खूबसूरत मुग़ल संरचना का दीदार करना चाहते हैं तो आपको इस जगह पर ज़रूर जाना चाहिए।

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान (Sultanpur Rashtreey Udyaan)
आपको प्रकृति से बेहद प्यार है और आप अपने मूड को तरो ताज़ा करना चाहते हैं तो सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान से बेहतरीन जगह आपके लिए कोई हो ही नहीं सकती। यहाँ आप तरह-तरह के सुन्दर पक्षियों को देख सकते हैं।

किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स (Kingdom of Dreams)
गुरुग्राम की मशहूर जगहों में से इस जगह का नाम टॉप पर शामिल है। यहाँ फन और एंटरटेनमेंट के साथ आप लज़ीज़ खाने का लुत्फ़ भी उठा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने पार्टनर के साथ यहाँ नाइट लाइफ (Night Life) भी एन्जॉय कर सकते हैं। ये एक ऐसी जगह है जहाँ आप पूरा एक दिन बिता सकते हैं। बच्चे से लेकर जवान तक यहाँ सभी के लिए मौज मस्ती के अनेक विकल्प मौजूद हैं।

श्री शीतला माता मंदिर (Shri Sheetla Mata Mandir)
गुरु द्रोणाचार्य की पत्नी को समर्पित यह मंदिर गुरुग्राम का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। यहाँ नवरात्रि में तो प्रतिदिन लाखों भक्त दर्शन करने आते हैं। श्री शीतला माता गुरुग्राम की कुलदेवी भी हैं, अतः स्थानीय जनता अपने नवजात शिशु के मुंडन संस्कार हेतु यहाँ आती है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
Banke Bihari Timing : बांके बिहारी मंदिर में फिर बदला दर्शन का समय

Banke Bihari Timing : बांके बिहारी मंदिर में फिर बदला दर्शन का समय

Next Post
भारत के प्रखर राजनीतिज्ञ थे कांशीराम

भारत के प्रखर राजनीतिज्ञ थे कांशीराम

Related Posts
r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म…
Read More
Total
0
Share