भारत की इन 5 खूबसूरत जगहों पर विदेशी आते हैं घूमने

भारत की इन 10 खूबसूरत जगहों पर विदेशी आते हैं घूमने
image source : spiderimg.amarujala.com

घूमने का मज़ा ही कुछ और है। जब भी हम किसी सुंदर स्थान पर घूमने के लिए जाते हैं तो केवल हम अपने काम काजी जीवन से ब्रेक ही नहीं लेते बल्कि उस जगह को एक्स्प्लोर करते हैं। यानी हम उस पर्यटक स्थल के इतिहास, संस्कृति, खान-पान, वेश भूषा इत्यादि के बारें में जानी के लिए काफी उत्सुक होते हैं।

यानी हम कह सकते हैं कि घुमक्क्ड़ी (Wanderng) किसी थेरपी (Therapy) से कम नहीं है। कुछ समय के लिए ही सही लेकिन इससे आपको अपने जीवन के तनाव से मुक्ति मिलती है। इसके अलावा किसी बेहद खूबसूरत स्थान से लोट कर वापिस अपने काम पर जाते समय आप अपने भीतर सकारात्मक ऊर्जा (Possitive Energy) को महसूस कर सकते हैं। इसके साथ ही आप पहले से ज़्यादा रचनात्मक हो जाते हैं क्योंकि घूमने से आपको विशेष ज्ञान प्राप्त होता है।

इस लेख में हम आपको ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ विदेशों से बहुत से पर्यटक घूमने आते हैं। आपको भी उम्र गुजरने से पहले कम से कम एक बार इन मनमोहक नज़ारों वाले सुन्दर स्थानों का दीदार कर लेना चाहिए।

गोवा (Goa)
यदि आप मौज मस्ती करने के शौकीन है तो आपको गोआ ज़रूर जाना चाहिए। गोआ अपनी नाईट लाइफ (Night life) और बीचेज़ (Beeches) के लिए काफी फेमस है। यहाँ घूमने और एन्जॉय करने के लिए बहुत से ऑप्शन्स (Options) है इसलिए आपको अपनी जवानी में गोआ घूमने ज़रूर जाना चाहिए।

औली (Auli)
उत्तराखंड में स्थित औली को भारत की स्विट्ज़रलैंड (Switzerland) कहा जाता है। यहाँ त्रिशूल चोटी, चिनाब झील, नंदा देवी हिल स्टेशन, जोशीमठ काफी प्रसिद्ध स्थल है। इस प्रसिद्ध स्थलों के अलावा आप ऊँचे पहाड़, झरने, नदियाँ और इसके अलवा देवदार के घने वृक्षों का दीदार कर सकते हैं। इस स्थान की ख़ूबसूरती दिल में उत्तर जाती है।

माउंट आबू (Mount Abu)
माउंट आबू एक सुप्रसिद्ध हिल स्टेशन है जो राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित है। यह चारों और से अरावली की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। अगर आप बोटिंग (Boating) का शॉक रखते हैं तो आपको इस खूबसूरत स्थान पर ज़रूर जाना चाहिए।

जोग फाल्स (Jog Falls)
जोग फाल्स कर्नाटक में स्थित है। यह झरना घने पहाड़ों के बीच स्थित है। यह देश का दूसरा सबसे ऊंचा झरना है। इस झरने से 829 फ़ीट (829 feet) की ऊंचाई से पानी गिरता है। जिससे कुछ किलोमीटर पहले ही इसकी आवाज़ सुनाई देती है।

शिमला (Shimla)
शिमला दुनिया भर में प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यहाँ बड़ी तादाद में सैलानी आते हैं। यहाँ आप खूबसूरत जगहों पर घूमने के साथ ही जी भर कर शॉपिंग कर सकते हैं। शिमला की सबसे ऊंची जगह है जाखू हिल। इसके अलावा यहाँ देखने के लिए बहुत सारे चर्च भी हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
भारत के उप-राष्ट्रपति – Vice Presidents of India

भारत के उपराष्ट्रपति – Vice Presidents of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत के राष्ट्रपति | President of India

भारत के राष्ट्रपति : संवैधानिक प्रमुख 

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
मैंडूस तूफान के बाद इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

मैंडूस तूफान के बाद इन राज्यों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट – Mandous Cyclone

Next Post
ये 5 फूड्स दूर करेंगे आपके शरीर से कैल्शियम की कमी

ये 5 फूड्स दूर करेंगे आपके शरीर से कैल्शियम की कमी

Related Posts
r25IQAEAAAAAAACnBhwvAAGPCuKmAAAAAElFTkSuQmCC देश की पहली Pod Car, Noida में 

देश की पहली Pod Car, Noida में 

Pod Taxi : यदि मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो निर्माणाधीन नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) और प्रस्तावित फिल्म…
Read More
Total
0
Share