ये 5 फूड्स दूर करेंगे आपके शरीर से कैल्शियम की कमी

ये 5 फूड्स दूर करेंगे आपके शरीर से कैल्शियम की कमी
image source : c.ndtvimg.com

आज के समय में अधिकतर लोगों के शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होना बेहद आम बात है। इसके पीछे की मुख्य वजह है बिज़ी लाइफस्टाइल (Bussy Lifestyle) आज की इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में किसी के पास धूप में बैठने का समय नहीं है। जिससे हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है। इसकी वजह से हमारे शरीर की हड्डियाँ कैल्शियम एब्सॉर्ब (Calcium Absorb) नहीं कर पाती।

हालाँकि बाज़ार में ऐसे बहुत से सप्लीमेंट्स (Supplements) मौजूद हैं जिनसे आप अपने शरीर से विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं। लेकिन शरीर में कैल्शियम की कमी की बात की जाए तो उन लोगों के लिए कैल्शियम रिच सोर्सेज (Calcium Rich Sources) का इन्टेक (Intake) करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है जिन्हे डेरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) से एलर्जी होती है या जिन लोगों को इनका सेवन करना अच्छा नहीं लगता। इस लेख में आपको कुछ ऐसे फ़ूड प्रोडक्ट्स (Food Products) के बारे में बताया गया है जिनका सेवन करके आप अपने शरीर से कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं।

सोयाबीन (Soyabean)
सोयाबीन और सोयाबीन से बने प्रोडक्ट्स (Soyabean Products) जैसे टोफू(Tofu) का सेवन करने से आपके शरीर से कैल्शियम (Calcium) की कमी दूर होती है। यदि आप सोया बीन चंक्स (Soyabean Chunks) का सेवन नहीं करना चाहते तो आप सोयाबीन आयल (Soyabean Oil) और सोया आटा (Soyabean Flour) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एक दिन की ज़रूरत की बात की जाए तो सोयाबीन में 27 % कैल्शियम मौजूद होता है।

छोले (Chickpea)
100 ग्राम सफेद छोले में 105 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। जो लोग अपनी डाइट में सिर्फ वीगन सोर्सेज (Vegan Sources) का सेवन करते हैं उनके लिए वीगन कैल्शियम का यह अच्छा सोर्स है। इसके अलावा छोले आयरन, फोलेट, कॉपर और फॉस्फोरस से भी भरपूर होते हैं। आप इन्हे उबालकर या सब्ज़ी बनाकर इनका सेवन करने के साथ ही इन्हे अंकुरित (Sprouts) करके भी खा सकते हैं।

पालक (Spinach)
सभी यह बात तो जानते है कि पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि पालक में अच्छी मात्रा में कैल्शियम भी पाया जाता है। 100 ग्राम पालक में 100 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि पकी हुई पालक में कैल्शियम की मात्रा बढ़ कर 250 ग्राम हो जाती है।

रागी (Ragi)
100 ग्राम रागी में 344 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। जिन लोगों को ग्लूटन (Gluten) वाले खाद्य पदार्थों से एलर्जी है वो रागी का सेवन कर सकते हैं। रागी ग्लूटन फ्री फ़ूड सोर्स (Gluten Free Food Source) है। कैल्शियम की कमी को पूरा करने के साथ ही रागी ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को कण्ट्रोल करता है।

ब्रोकोली (Broccoli)
अगर आपको दूध या दूध से बनी चीज़ों का सेवन करना पसंद नहीं है तो आप ब्रोकोली का सेवन कर सकते हैं। आप ब्रोकोली की सब्ज़ी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। आप इसका सलाद बनाकर भी इसे खा सकते हैं।

डिस्क्लेमर – यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है। उचित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस क्षेत्र के विशेषज्ञ से सलाह लेनी चाहिए। ultranewstv इस जानकारी की पुष्टि नहीं करता और ना ही इसकी ज़िम्मेदारी लेता है।

Total
1
Shares
Previous Post
भारत की इन 10 खूबसूरत जगहों पर विदेशी आते हैं घूमने

भारत की इन 5 खूबसूरत जगहों पर विदेशी आते हैं घूमने

Next Post
आखिर इस पाकिस्तानी प्लेयर ने क्यों नहीं मिलाया बेन से हाथ ?

आखिर इस पाकिस्तानी प्लेयर ने क्यों नहीं मिलाया बेन से हाथ ?

Related Posts
Total
1
Share
राजस्थान के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल राजस्थान के मशहूर व्यंजन राजस्थान के मशहूर गायक और गायिकाएं IPL में अभी तक के सबसे उन्दा खिलाड़ी क्रिकेट इतिहास का सबसे लंबे छक्के भारत की सबसे लंबी नदियाँ भारत में सबसे ऊंची मूर्तियां नवरात्रि के 9 दिन, 9 कलर, 9 आउटफिट्स घर पर हरा धनिया उगाने के आसान तरीके भारत के सबसे ऊँचे टीवी टावर