2024 के बजट में ‘लक्षद्वीप ट्रिप’ के लिए क्या है खास?

Lakshadweep-Trip-Plan
Lakshadweep-Trip-Plan

पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद अब हर कोई यहां जाने का प्लान बना रहा है। पिछले महीने से लक्षद्वीप में पर्यटकों की अधिक भीड़ देखी जा रही है। ऐसे में 1 फरवरी को 2024 के अंतरिम बजट में लक्षद्वीप का नाम भी चर्चा में आया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में लक्षद्वीप को लेकर पर्यटकों के लिए कुछ खास योजनाओं की घोषणा की। अगर आप लक्षद्वीप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके काम आ सकता है।

लक्षद्वीप को लेकर बजट में क्या कहा गया?

केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि भारत में पर्यटन के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है। इसलिए, इस रुचि को ध्यान में रखते हुए, लक्षद्वीप सहित उन सभी द्वीपों पर नई बंदरगाह कनेक्टिविटी परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। साथ ही पर्यटन क्षेत्र के लिए बजट दो फीसदी बढ़ाने का भी ऐलान किया गया है।

इसमें वह वैश्विक स्तर पर भारत के पर्यटन स्थलों की ब्रांडिंग और मार्केटिंग पर जोर देंगे। इसके साथ ही बजट में यह भी कहा गया कि केंद्र सरकार इस विकास के लिए राज्यों को लंबी अवधि के लिए ब्याज मुक्त कर्ज भी देगी।

बजट 2024 में लक्षद्वीप यात्रा योजना बजट 2024 में लक्षद्वीप यात्रा योजना
बजट 2024 में लक्षद्वीप यात्रा योजना

इससे लक्षद्वीप जाने वाले यात्रियों को कितना फायदा होगा?

  • लक्षद्वीप जाने के लिए प्रवेश परमिट लेना पड़ता है। लेकिन अंडमान जाने के लिए आपको इसकी जरूरत नहीं है। हालाँकि, कुछ समय पहले इसे ऑनलाइन कर दिया गया था, ताकि लोग ऑनलाइन परमिट ले सकें।
  • इस प्रोजेक्ट से यात्रियों को लक्षद्वीप जाने के लिए अधिक हवाई सुविधाएं मिल सकेंगी। दरअसल, लक्षद्वीप तक केवल एलायंस एयर की उड़ानें ही जाती हैं। हालांकि, पीएम मोदी के लक्षद्वीप दौरे के बाद कई अन्य उड़ानें भी शुरू हो गई हैं। लेकिन ये फ्लाइट कोच्चि तक ही है।
  • ऐसे में लक्षद्वीप से सीधी कनेक्टिविटी न होने के कारण यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए बजट में इस समस्या को खत्म करने के लिए इस प्रोजेक्ट को लाने की बात कही गई है।

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री – Deputy Prime Ministers of India

Bharatiya Janata Party

भारतीय जनता पार्टी – BJP

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Leave a Reply
Previous Post
डॉक्टर जाकिर हुसैन - Dr. Zakir Hussain

डॉक्टर जाकिर हुसैन – Dr. Zakir Hussain

Next Post
Bhaiyaji Joshi

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रसिद्ध व्यक्तित्व

Related Posts
Total
0
Share