राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के प्रसिद्ध व्यक्तित्व

Bhaiyaji Joshi
Bhaiyaji Joshi

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (या RSS) भारतीय समजाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने का एक यथार्थ है। संघ स्वयं को एक सांस्कृतिक संगठन कहता है, जो कि भारत में सामजिक समरसता हेतु प्रतिबद्ध है। आरएसएस से जुड़े लोग अपने आप को स्वयंसेवक कहते हैं। मोहन भागवत के शब्दों में, “संघ का उद्देश्य लोगों को स्वयं के साथ जोड़कर संगठन की शक्ति में वृद्धि करना है। भारत के प्रत्येक गांव में स्वयंसेवकों को तैयार करना संघ का उद्देश्य है।” संघ द्वारा समाज के विभिन्न परिदृश्यों में संघ के प्रभाव को लेकर वो कहते हैं कि संघ कुछ नहीं करेगा किन्तु स्वयंसेवक सब कुछ करेगा।

आज स्वतंत्रता पश्चात् हम जब आज़ादी का अमृत-महोत्सव मना रहे हैं, तो राष्ट्र के इस निर्माण में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के इन स्वयंसेवकों के महत्त्व को नकारा नहीं जा सकता। आज आपको स्वयंसेवक गाँव की गली से लेकर राजनीति के शीर्ष पदों पर विराजमान मिल जायेंगे। ऐसे ही प्रसिद्ध स्वयंसेवकों के जीवन से जुड़े कुछ पहलु जानने के लिए पढ़ें अल्ट्रान्यूज़टीवी। 

Nanaji Deshmukh Punyatithi
नानाजी देशमुख – Nanaji Deshmukh
नानाजी देशमुख भारत के एक समाज सुधारक और राजनीतिज्ञ थे। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण स्वावलंबन के क्षेत्र में काम…
22 July | Devendra Fadnavis
देवेंद्र फडणवीस : जन्मदिन विशेष
देवेंद्र गंगाधरराव फडणवीस महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री हैं। वह भाजपा से महाराष्ट्र के पहले मुख्यमंत्री बने। वर्तमान में…

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें और अपने किसी भी तरह के विचारों को साझा करने के लिए कमेंट सेक्शन में कमेंट करें।

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Total
0
Shares
Previous Post
Lakshadweep-Trip-Plan

2024 के बजट में ‘लक्षद्वीप ट्रिप’ के लिए क्या है खास?

Next Post
राहुल सांकृत्यायन - Rahul Sankrityayan

राहुल सांकृत्यायन – Rahul Sankrityayan

Related Posts
Total
0
Share