डेली न्यूज़ – Daily News : 12 December, 2023

Daily News Banner

➤ 16 दिसंबर से दक्षिण तमिलनाडु में शुरू होगा ताजा बारिश का दौर, अन्य स्थानों पर मौसम स्थिर रहने की संभावना

➤ भारत और मेज़बान दक्षिण अफ़्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज़ का दूसरा टी20 इंटरनैशनल होगा गक़ेबरहा में

भारत आज गकेबरहा के सेंट जॉर्ज पार्क में अपने दूसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगा। मैच भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे शुरू होगा। इससे पहले तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रविवार को डरबन में बारिश के कारण टॉस के बिना ही रद्द कर दिया गया था। तीसरा टी20 गुरुवार को खेला जाएगा।

➤ CBSC Exam Dates: 10वीं-12वीं परीक्षा की डेटशीट जारी


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने आगामी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के तारीख की घोषणा कर दी है। परीक्षा अगले साल 15 फरवरी से शुरू होगी और 13 मार्च तक चलेगी।

➤ Rajasthan New : भजन लाल शर्मा बने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री – दीया कुमारी (विद्याधर नगर से विधायक) | उप मुख्यमंत्री – प्रेम चंद बैरवा (दूदू से विधायक) | स्पीकर – वासुदेव देवनानी (अजमेर उत्तर से विधायक)

➤ “मर जाना बेहतर, लेकिन दिल्ली काम मांगने नहीं जाऊंगा” – Shivraj Singh Chauhan

➤ Google ने अपने 25 साल के इतिहास में “सर्वाधिक खोजे गए क्रिकेटर, एथलीट” का किया खुलासा किया

क्रिकेट की दुनिया में विराट कोहली का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। जैसे ही सर्च इंजन की दिग्गज कंपनी ‘Google’ ने अपने पूरे 25 साल के इतिहास में सबसे अधिक खोजे गए विषयों की सूची जारी की, जब क्रिकेटरों की बात आई तो कोहली का नाम सबसे ऊपर था। जब से Google का अस्तित्व शुरू हुआ है, कुछ बेहतरीन क्रिकेटरों को खेल जगत में प्रदर्शित किया गया है। इस सूची में सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, रोहित शर्मा आदि जैसे खिलाड़ी शामिल हैं, लेकिन यह कोहली थे जो Google के इतिहास में ‘सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले क्रिकेटर’ के रूप में उभरे।

➤ Kerala: राज्यपाल आरिफ मोहम्मद ने CM विजयन पर लगाए गंभीर आरोप, कहा – मुख्यमंत्री ने उन्हें चोट पहुंचाने की साजिश की

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन पर उन्हें शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने की साजिश रचने का आरोप लगाया। गवर्नर खान ने ये आरोप तब लगाए जब वे दिल्ली  के लिए तिरुवंतपुरम एयरपोर्ट जा रहे थे, रास्ते में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की छात्र शाखा, स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के कुछ लोगों ने कथित तौर पर उनके वाहन को टक्कर मार दी। वाहन टक्कर की घटना के तुरंत बाद राज्यपाल आरिफ मोहम्मद अपनी कार से बाहर निकले और मीडिया से बातचीत में सीएम पर उन्हें मारने के लिए गुंडे भेजने के आरोप लगाए।

➤ Rajasthan CM : आज मिल सकता है राजस्थान को नया मुख्यमंत्री

राजनाथ सिंह सुबह 11:45 बजे जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद वह होटल ललित जाएंगे। राजस्थान में इस बार बीजेपी ने 199 सीटों में से 115 सीट पर जीत दर्ज की थी।

➤ Weather Update : सीजन का सबसे ठंडा दिन

सोमवार, 11 दिसंबर 2023 मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। जम्मू-कश्मीर में पारा शून्य से कई डिग्री नीचे पहुंचा। दिल्ली में सीजन की सबसे ठंडी सुबह आज।

➤ Madhya Pradesh CM : मोहन यादव बनेंगे मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, नरेंद्र तोमर होंगे विधान सभा स्पीकर

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर जारी सस्पेंस आज खत्म हो गया। विधायक दल की बैठक में  मोहन यादव के नाम पर सहमति बन गई है। मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं। मोहन यादव को संघ का करीबी बताया जाता है।
बीजेपी ने मध्य प्रदेश में भी छत्तीसगढ़ की तर्ज पर सरकार का गठन किया है। दरअसल, एमपी में भी दो डिप्टी सीएम होंगे। ये जिम्मेदारी जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को सौंपी गई है। इसके साथ ही बीजेपी के सीनियर लीडर नरेंद्र सिंह तोमर को विधानसभा अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

➤ एआर रहमान के घर में अच्युत गोपी ने किया ‘हरे कृष्णा’ महामंत्र जाप

#AcchutaGupi  #arRahman #iskcon

➤ Article 370 : कश्मीर भारत का अभिन्न अंग – SC

आर्टिकल 370 से जुड़ी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला | सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की अध्‍यक्षता में बैठी थी संविधान बेंच | पांच जजों की संविधान पीठ ने 16 दिन में पूरी कर की थी सुनवाई | ‘सुप्रीम’ फैसले से गुलाम नबी आजाद हैं निराश

हमें नहीं लगता कि राष्ट्रपति की शक्ति का इस्तेमाल दुर्भावनापूर्ण था। हम राष्ट्रपति की शक्ति के प्रयोग को वैध मानते हैं।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़

367 का उपयोग करके अनुच्छेद 370 में संशोधन के संबंध में, मैंने कहा है कि जब कोई प्रक्रिया निर्धारित की जाती है, तो उसका पालन करना होगा। पिछले दरवाजे से संशोधन की अनुमति नहीं है।

जस्टिस एसके कौल

➤ केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का करेंगे उद्घाटन 

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर आज नई दिल्ली में पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का उद्घाटन करेंगे। 8 दिवसीय कार्यक्रम में सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड सहित 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1,400 से अधिक प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। पैरा एथलीट पैरा एथलेटिक्स, पैरा शूटिंग, पैरा तीरंदाजी, पैरा फुटबॉल, पैरा बैडमिंटन, पैरा टेबल टेनिस और पैरा वेट लिफ्टिंग सहित 7 विषयों में सम्मान के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। खेलो इंडिया पैरा गेम्स का उद्देश्य पैरा एथलीटों को अपना कौशल दिखाने और पैरा खेलों में अपना करियर विकसित करने का अवसर प्रदान करना है।

➤ Nobel Prize : नरगिस मोहम्मदी के बच्चों ने ग्रहण किया नोबेल पुरस्कार

ईरान की जेल में बंद नरगिस मोहम्मदी के बच्चों ने उनकी ओर से नोबेल शांति पुरस्कार को स्वीकार किया है। इस पुरस्कार को नॉर्व की राजधानी ओस्लो में आयोजित एक समारोह के दौरान प्रदान किया गया। नरगिस को ईरान में महिला अधिकारों की मांग करने और लोकतंत्र के लिए अभियान चलाने पर कैद किया गया है।
मोहम्मदी को अक्टूबर में 2023 के लिए नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई थी। वह फिलहाल तेहरान की एक जेल में बंद हैं। ईरान में इससे पहले भी उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया था और कई साल जेल में रह चुकी हैं।

➤ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच बिना टॉस के बारिश के कारण हुआ रद्द 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की श्रृंखला का शुरुआती टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच डरबन में बारिश के कारण रद्द कर दिया गया। दोनों कप्तान टॉस के लिए भी नहीं आ सके। 
मैच रेफरी ने फील्ड अंपायर्स के साथ मिलकर एक भी गेंद फेंके बिना खेल रद्द करने का फैसला किया। तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टी20 इंटरनेशनल मैच कल गकेबरहा में खेला जाएगा। सीरीज का समापन गुरुवार को जोहान्सबर्ग के न्यू वांडरर्स स्टेडियम में होगा।

➤ मोहित पांडे बनेंगे राम मंदिर अयोध्या के पुजारी

दूधेश्वर वेद विद्यापीठ के विद्यार्थी रहे मोहित पांडे, 3 हजार इंटरव्यू के बाद हुआ चयन। छह महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसके बाद वेंकटेश्वर वैदिक विश्वविद्यालय जाकर अध्ययन किया। मोहित पांडे आचार्य की डिग्री लेने के बाद PhD की तैयारी कर रहे हैं।

➤ Chhattisagrh Update: विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री, दो डेप्युटी सीएम, रमन सिंह बने विधान सभा अध्यक्ष

रमन सिंह बनेंगे विधानसभा अध्यक्ष | विष्णु देव साय राज्य के नए सीएम होंगे | राज्य में बनेंगे दो डेप्युटी सीएम | पहली बार विधायक बने हैं अरुण साव | ओबीसी-आदिवासी पर फोकस

➤ अल्ट्रान्यूज़ स्पेशल

bharat-ke-up-pradhanmantri

भारत के उप प्रधानमंत्री — Deputy Prime Ministers of India

भारत का उपप्रधानमंत्री केंद्रीय मंत्रिपरिषद का एक वरिष्ठ सदस्य होता है जो शासन, निर्णय लेने में प्रधानमंत्री की सहायता करता है और विभिन्न क्षमताओं (पोर्टफोलियो) में…
Holidays 2024- इस साल छुट्टियों की भरमार

Holidays 2024- इस साल छुट्टियों की भरमार

दिसंबर का महीना आते ही नए साल के लिए हमारा इंतज़ार शुरू हो जाता है। नए साल में नए-नए रेजॉल्युशंस को लेकर मन में उत्साह भर जाता है। इन रेजॉल्युशंस में नई जगह घूमना, नए…
विष्णु देव साई  - Vishnu Deo Sai

विष्णु देव साई  – Vishnu Deo Sai

विष्णु देव साई पूर्व केंद्रीय मंत्री और चार बार लोकसभा सांसद हैं। 59 वर्षीय साई अविभाजित मध्य प्रदेश में दो बार विधायक भी रहे। विष्णुदेव साई के बारे में – Vishnu…
पण्डित रवि शंकर - Pandit Ravi Shankar

पण्डित रवि शंकर – Pandit Ravi Shankar

पण्डित रवि शंकर एक सितार वादक और संगीतज्ञ थे। रवि शंकर की गिनती विश्व के प्रख्यात संगीतकारों में होती है। पश्चिमी जगत को भारतीय शास्त्रीय संगीत से परिचय करवाने वालों…

डेली न्यूज़ अभिलेखागार – Daily News Archives

Daily News Banner 2 डेली न्यूज़ – Daily News : 12 December, 2023
Daily News Banner 3 डेली न्यूज़ – Daily News : 12 December, 2023
Daily News डेली न्यूज़ – Daily News : 12 December, 2023

#LatestNews #NewsUpdate #TOPNEWS #DailyNews

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें।

देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले पाने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC शिवराज सिंह चौहान - Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

शिवराज सिंह चौहान – Shivraj Singh Chauhan : जन्मदिन विशेष

pCWsAAAAASUVORK5CYII= स्वामी दयानन्द सरस्वती - Swami Dayananda Saraswati

स्वामी दयानन्द सरस्वती – Swami Dayananda Saraswati

AAFocd1NAAAAAElFTkSuQmCC कभी देखी है, ढाई किलो की मूली : Mountain Miracle

कभी देखी है, ढाई किलो की मूली : Mountain Miracle

UltranewsTv देशहित

यदि आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें | देश-दुनिया, राजनीति, खेल, मनोरंजन, धर्म, लाइफस्टाइल से जुड़ी हर खबर सबसे पहले जानने के लिए UltranewsTv वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें।
pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

भारत रत्न : भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

pCWsAAAAASUVORK5CYII= भारत के प्रधानमंत्री - Prime Minister of India

भारत के प्रधानमंत्री – Prime Minister of India

pCWsAAAAASUVORK5CYII= परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

परमवीर चक्र : मातृभूमि के लिए सर्वोच्च समर्पण

Total
0
Shares
Previous Post
मैथिलीशरण गुप्त - Maithili Sharan Gupt

मैथिलीशरण गुप्त – Maithili Sharan Gupt

Next Post
रजनीकान्त - Rajinikanth

रजनीकान्त – Rajinikanth

Related Posts
Total
0
Share